महिलाओं के लिए LIC की विशेष बीमा योजना, रोजाना 29 रुपए जमा करने पर कितने लाख मिलेंगे

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC नई-नई बीमा योजना लाती रहती है. इस बार उसकी महिलाओं के लिए लाई गई स्पेशल बीमा योजना तेजी से लोकप्रिय हो रही है. इस योजना का नाम ‘आधार शिला’ है. इसके नाम आधार जोड़ने का एक खास उद्धेश्य है. इस पॉलिसी को केवल वही महिलाएं खरीद सकती हैं, जिनके पास आधार कार्ड हो. 1 फरवरी 2020 को इस प्लान की लॉन्चिंग हुई थी. लाइफ कवर के साथ यह पॉलिसी बचत भी मुहैया कराती है. यदि कोई महिला इस पॉलिसी में 29 रुपये प्रतिदिन निवेश करती है तो मैच्योर होने पर उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे. इस दौरान इस प्लान में लोन भी लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें  LIC IPO में पैसा लगाना है तो PAN Card से जुड़ा ये काम निपटा लें, जाने पूरा प्रोसेस

कितने समय के लिए लिया जा सकता है प्लान : आपको बता दे की 8 से लेकर 55 साल की उम्र वाली कोई भी महिला इस पॉलिसी को खरीद सकती है. इसे 10 साल के लिए खरीदा जा सकता है. अधिकतम अवधि 20 साल की है. मैच्योरिटी पर महिला की आयु 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. बीमित राशि : बता दे की इस प्लान के तहत मिनिमम 75 हजार रुपये का बीमा हासिल किया जा सकता है जबकि अधिकतम राशि 30 लाख रुपये है. पॉलिसी होल्डर, इसमें एक्सीडेंट बेनिफिट का रायडर ले सकता है.

कितना होगा प्रीमियम : जानकारी के अनुसार यदि किसी महिला की उम्र 20 साल है और पॉलिसी की अवधि भी 20 वर्ष है और उसने 3 लाख रुपये का बीमा कराया है तो उसे सालाना करीब 10,649 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ेगा. हालांकि, इसके अगले साल यह प्रीमियम कम होकर 10,868 रुपये हो जाएगा. मैच्योरिटी बेनिफिट मैच्योरिटी अवधि पर उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे. 2 लाख रुपये बतौर बीमा राशि और बाकी की राशि लॉयल्टी बोनस होगी.

यह भी पढ़ें  PACL Chit Fund Refund: पैसा लगाने वालों को ऐसे वापस मिलेगा रिफंड, SEBI ने जारी किया नया आदेश

प्रीमियम पेमेंट : बताया जा रहा है की इस प्लान में मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जा सकता है. यदि आप समय पर प्रीमियम भरना भूल जाती हैं तो 30 दिनों का ग्रेस पीरियड प्राप्त होगा. किंतु, मासिक आधार पर प्रीमियम भरना चुना हो तो 15 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलेगा.

कैश बेनेफिट : खास बात यह है की यदि पॉलिसी शुरू होने के 5 सालों के भीतर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योर्ड राशि के बराबर भुगतान कर दिया जाएगा. किंतु, यदि इसके बाद मृत्यु होती तो नॉमिनी को इंश्योर्ड राशि और लॉयल्टी बोनस भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें  बिटिया के लिए है LIC की कन्‍यादान पॉलिसी? कंपनी ने बताई इसकी सच्चाई