LIC Policy: क्या ऑनलाइन बदल सकते हैं नॉमिनी? जानिए पूरी प्रक्रिया

माना कि हम डिजिटल भारत की तरफ बढ़ रहे हैं, लेकिन लाइफ इंश्योरेंस ऑफ इंडिया (LIC) में नॉमिनी बदलने की प्रक्रिया का ऑनलाइन विकल्प मौजूद नहीं है. आपको बता दे की ऐसे में यदि आपको LIC नॉमिनी बदलना है तो आपको ऑफलाइन ही बदलना पड़ेगा. आज हम इस खबर में आपको वह पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप बिना परेशानी के एलआईसी नॉमिनी (LIC Nominee) बदल सकते हैं.

बताया जा रहा है की जो लोग लाइफ इंश्योरेंस लेते हैं, वे अच्छे से जानते हैं कि नॉमिनी कितना जरूरी होता है. बैंक अकाउंट से लेकर लाइफ इंश्योरेंस तक सबके लिए आपको नॉमिनी जरूर रखना चाहिए. नॉमिनी वह शख्स है जिसे आपकी मृत्यु के बाद के बाद आपके अकाउंट का पैसा मिल सकता है. और यही तो लाइफ इंश्योरेंस लेने का मतलब है कि आपके जाने के बाद आपके आश्रित्रों को पैसे की किल्लत न हो.

यह भी पढ़ें  LIC की इस पॉलिसी में मात्र 28 रुपये के छोटे निवेश में पाएं 2 लाख का फायदा, जाने पूरा प्रोसेस

जानकारी के अनुसार अब आप अपने पति या पत्नी, बच्चे या माता-पिता को नॉमिनी बना सकते हैं. कई बार कुछ लोग अपना नॉमिनी बदलने की जरूरत महसूस करते हैं, और इसे बदला भी जा सकता है. अपनी पॉलिसी के मेच्योर होने से पहले आप किसी भी समय एक व्यक्ति को या फिर एक से ज्यादा को नॉमिनी बना सकते हैं और हटा भी सकते हैं.

यूं अपडेट करवा सकते हैं नॉमिनी : जैसा कि आप जानते हैं कि एलआईसी की पॉलिसी में नॉमिनी बदलने का काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता, इसलिए आपको इसे ऑफलाइन ही बदलना होगा. सबसे पहले आपको LIC की बेवसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहां मौजूद LIC नॉमिनी बदलने के लिए भरा जाने वाला फार्म डाउनलोड करना है. फॉर्म डाउनलोड करके उसमें अपने नॉमिनी की सारी जानकारी भरनी है और फिर इस भरे हुए (जिसमें आपके साइन भी मौजूद रहेंगे) फार्म को वहां जमा करवाना होगा, जहां से आपने पॉलिसी ली है. मतलब आपको अपनी LIC की ब्रांच में जाकर ये जमा कराना होगा.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : बिहार के बेरोजगार युवा को टाटा के 19 कम्पनियों में मिलेंगे रोजगार, जानिए योग्यता