Site icon APANABIHAR

बिहार में बनेंगे 2 नए नेशनल हाईवे, 1000 करोड़ रुपये होगा खर्च, रूट भी तय

apanabihar.com 2 102 16

बिहार के लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बिहार में 2 नए नेशनल हाईवे (NH) का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार ने दोनों नए प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है. एनएच-122 बी और एनएच-527 ई के निर्माण से लाखों बिहार वासियों को इसका फायदा मिलेगा. वे एक से दूसरी जगह तक पहले से कम समय में और आराम के साथ आ और जा सकेंगे. इन दोनों प्रोजेक्‍ट पर 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बाबत जानकारी दी है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

आपको बता दे की उन्‍हाोंने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों हाईवे को अपनी मंजूरी दे दी है. आने वाले दिनों में टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्‍मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने बिहार को 2 राष्ट्रीय राजमार्ग का तोहफा दिया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में और दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाओं को मंजूरी दे दी है.

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग

खबरों की माने तो केंद्र सरकार की ओर से जिन दो नए हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, वे हैं- NH-122 B और दूसरा NH-527 E. इन दोनों परियोजनाओं को पूरा करने में करीब 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है. बता दें कि बिहार में पिछले कुछ वर्षों से आधारभूत संरचना पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. उसी क्रम में बिहार में हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

दोनों हाईवे का रूट तय : बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा से होकर गुजरेगी. इसके निर्माण में करीब 470 करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है. वहीं, NH-527E बिहार के दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाई जाएगी. इसके निर्माण पर तकरीबन 495 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है. बिहार के पथ निर्माण मंत्रभ्‍ नितिन नवीन ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए जल्दी टेंडर जारी किए जाएंगे.

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

Exit mobile version