Site icon APANABIHAR

जिस बैंक अकाउंट को नहीं करते हैं यूज, इस तरह कराएं बंद, नहीं तो हो सकता है नुकसान

apanabihar.com 2 101 15

कई बार लोग अलग-अलग काम के लिए कई बैंक अकाउंट (Different Bank Account) खुलवा लेते हैं. कई लोग ऐसे होते है जिनकी नौकरी में कहीं और बदली हो जाती है और वह शहर छोड़कर (Transfer) चले जाते हैं. इस कारण कई बार उनको बैंक अकाउंट बदलना पड़ता है. जिस शहर में ट्रांसफर होता है वहां नया अकाउंट खोल (New Account in Bank) लेते हैं. कई बार अकाउंट यूज न करने की सूरत में यह अकाउंट सेविंग अकाउंट (Saving Account) में बदल जाता है. इसमें मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) न रखने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज भी कई बार देना पड़ता है. ऐसे में कोशिश करें कि इन बैंक अकाउंट्स (Bank Accounts) को जल्द से जल्द बंद करा दें.

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

इस तरह कराएं अकाउंट बंद : बताया जा रहा है की ऐसे अकाउंट को न बंद करने पर आपको बहुत ज्यादा एक्स्ट्रा चार्ज (Extra Charge) देना पड़ सकता है. ऐसे में इन बेकार बैंक अकाउंट्स को जल्द से जल्द बंद करा दें. आप किसी एक अकाउंट को रखें और बाकि सारे बेकार पड़े अकाउंट से पैसे Main अकाउंट में ट्रांसफर कर लें. यह काम आप एटीएम (ATM) या ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Transfer) की मदद से भी कर सकते हैं. इसके बाद अकाउंट से लिंक सभी डेबिट्स को डीलिंक कर खत्म कर दें. इसके साथ ही अगर आपका अकाउंट किसी तरह के EMI से लिंक तो बैंक या कंपनी को नये अकाउंट की जानकारी दें.

Also read: मुजफ्फरपुर और सहरसा से भी चल सकती है वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट व किराया

आपको बता दें कि अगर आप अकाउंट खोलने के 14 दिन के अंदर बंद कराते हैं तो इसमें आपको किसी तरह का चार्ज (No charge will be taken) नहीं देना होगा. लेकिन, एक साल के बाद अकाउंट बंद करने पर आपको क्लोजर चार्ज (Closure Charge) देना पड़ सकता है. वहीं एक साल से पहले बंद करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

Also read: बिहार में 1431.36 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क, इन जिलों से गुजरेगी सड़क

इस तरह बंद करें अकाउंट: खबरों की माने तो अकाउंट बंद (Bank Account Closed) कराने के लिए आपको सबसे पहले उस बैंक की ब्रांच में जाना होगा. इसके बाद आपको अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरना होगा. इसके बाद डी-लिंकिंग फॉर्म भी सब्मिट करना होगा. इसके साथ ही सारे चेक बुक, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड भी बैंक द्वारा जमा करा लिया जाएगा.

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

Exit mobile version