जल्द से जल्द पैसे को करना चाहते हैं डबल? पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें Invest

पोस्ट ऑफिस छोटी बचत (Small Saving) करने वालों के लिए हमेशा से एक भरोसेमंद साथी रहा है. पोस्ट ऑफिस में अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) एक बेहतरीन ऑप्शन है. बताया जा रहा है की इसमें निवेश करने पर आपको केवल 124 महीने में डबल (Investment Double in This Scheme) पैसे प्राप्त होंगे.

आपको बता दे की भारतीय डाक के मुताबिक कोई भी व्यक्ति देश के 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस (Post Office) में से किसी जगह भी किसान विकास पत्र की सुविधा का लाभ उठा सकता है. इसमें आपको केवल किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस में जाकर खरीदना होगा. इसके साथ ही शहर बदल जाने की सूरत में आप इसे दूरे पोस्ट ऑफिस ट्रांसफर भी करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें  Post Office की फ्रैंचाइजी लेकर कैसे कमा सकते हैं लाखों, पढ़िए पूरा नियम कानून

ढाई साल के बाद कभी भी कैश कराने की सुविधा : खबरों की माने तो किसान विकास पत्र किसी भी FD (Fixed Deposit) से बहुत ज्यादा रिटर्न देता है. अगर आपको 124 महीना से पहले पैसे की जरूरत पड़ जाए तो इसे 2.5 साल के बाद कभी भी कैश कराया जा सकता है. 30 महीने तक इसका लॉक-इन पीरियड (Lock in Period of Scheme) होता है. इसके बाद आप कभी भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

इनकम टैक्स (Income Tax) में मिलती है छूट : बता दें कि किसान विकास पत्र को अपने इनकम टैक्स में दिखाने से आपको टैक्स में भी काफी छूट मिलती है. इसमें खास बात यह है की ध्यान रखें कि 18 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति इस पत्र का फायदा उठा सकता है. इसे सिंगल के साथ-साथ ज्वाइंट अकाउंट द्वारा भी खोला जा सकता है. इस स्कीम में कम से कम आप 1000 रुपये एक बार में लगा दें और उसके बाद यह आपको अच्छा रिटर्न देगा. इस स्कीम में Maximum आप कितने भी पैसे लगा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें  PACL चिटफंड में ₹15,000 तक फंसा है पैसा तो ध्यान दें- SEBI ने जारी किया नोटिस, चूक गए तो नहीं मिलेगा रिफंड