apanabihar.com 2 102 11

इन दिनों बैंक अपने सीनियर सिटीजन खाताधारकों को एसएमएस भेजकर डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) से जुड़ा संदेश दे रहे हैं. आपको बता दे की इन संदेशों में लिखा है कि बैंक शाखा आपको आने की क्या जरुरत है जब ब्रांच खुद आपके घर चलकर आने को तैयार है. दरअसल कई बैंक डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) की सुविधा दे रहे हैं जिसमें कैश पिकअप से लेकर कैश ड्रॉप, घर से चेक कलेक्शन की सुविधा शामिल है. सीनियर सिटीजन से लेकर दिव्यांग को डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) की सुविधा बैंक दे रहे हैं.

लेकिन आज आपको बताते हैं कौन बैंक डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) की सुविधा प्रदान कर रहा है और इस सुविधा के लिए कितना चार्ज कर रहा है.

एसबीआई – एसबीआई के खाताधारक अपने होम ब्रांच को डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) के लिए बैंक से निवेदन कर सकते हैं. खबरों की माने तो एसबीआई गैर फाइनैंशियल ट्रांजैक्शन पर एक विजिट के लिए 60 रुपये+जीएसटी चार्ज करता है. वहीं फाइनैंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 100 रुपये +जीएसटी देना होगा. कैश निकासी या जमा की सीमा 20,000 रुपये प्रति दिन है. ये सावा जल्द से जल्द देने का प्रावधान है लेकिन ट्रांजैक्शन वाले के अलावा एक और दिन से ज्यादा ( T+1) देरी नहीं होनी चाहिए.

पंजाब नेशनल बैंक- आपको बता दे की 70 साल के ज्यादा आयु से सीनियर सिटीजन, दिव्यांग पीएनबी के डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) का फायदा उठा सकते हैं. पीएनबी बैंक शाखा के 5 किलोमीटर के भीतर अपने खाताधारकों को ये सुविधा प्रदान करता है. पीएनबी फाइनैंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 100 रुपये +जीएसटी डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) के लिए चार्ज करता है.

कोटक महिंद्रा बैंक – कोटक महिंद्रा बैंक 60 साल से ज्यादा उम्र के सीनियर सिटीजन और दिव्यांग को डोरस्टेप बैंकिंग ( Doorstep Banking) की सुविधा देता है. ये सुविधा केवल एक्टिव सेविंग अकाउंट कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है. वहीं ये सुविधा बैंक में रजिस्टर्ड घर के पते पर ही दी जाएगी.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.