बाइक को स्टार्ट करने में आ रही है समस्या? अपनाएं ये आसान टिप्स

अगर आप मोटरसाइकिल या स्कूटी चलाते हैं तो जाहिर है कि कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि कभी-कभी वाहन स्टार्ट होने में दिक्कत करते हैं. कई बार किक मारने और सेल्फ मारने पर भी स्टार्ट नहीं होते हैं. ऐसे में बाइक को स्टार्ट करने में काफी समय बर्बाद होता है और कभी-कभार तो बाइक स्टार्ट भी नहीं होती है। ऐसे में सर्दियों में बाइक को आसानी से स्टार्ट करने के लिए यहां हम बता रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स –

स्पार्क प्लग साफ करके लगाएं : बता दे की स्पार्क प्लग में गंदगी जम जाने के कारण भी बाइक स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में बाइक या स्कूटर के स्पार्क प्लग की नियमित सफाई जरूरी है। ऐसे में अगर आपकी मोटरसाइकिल या स्कूटी स्टार्ट नहीं हो रही है, तो आप उसके स्पार्क प्लग को साफ करके फिर से सही से लगाएं.

यह भी पढ़ें  भारत में ये बाइक्स अफोर्डेबल होने के साथ देती है जबरदस्त माइलेज, देखें पूरी लिस्ट

स्पार्क प्लग सॉकेट/वायर को चेक करें : लंबे समय तक वाहन के चलने और देखरेख के अभाव के कारण कई बार स्पार्क प्लग सॉकेट तथा उसका वायर थोड़ा लूज हो जाता है, जिसके कारण भी वाहन के स्टार्ट होने में परेशानी होती है. ऐसे में आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि स्पार्क प्लग का सॉकेट सही से लगा हो और वायर लूज ना हो.

बाइक की बैटरी चेक करें : आपको बता दे की बाइक के इंजन को स्टार्ट करने में बैटरी की अहम भूमिका होती है। अगर बैटरी डिस्चार्ज है या उसकी वायरिंग में कहीं गड़बड़ी है तो बाइक स्टार्ट नहीं होगी। अगर बैटरी सही से करंट जनरेट सप्लाई नहीं करेगी तो सेल्फ काम नहीं कर पाएगा और मोटरसाइकिलों स्टार्ट नहीं होगी. ऐसा ही स्कूटी में भी होता है.

यह भी पढ़ें  आ गई Hero Splendor इलेक्ट्रिक! सिंगल चार्ज पर 140km चलेगी, बस इतनी सी कीमत

एग्जॉस्ट वाल्व/एयर पाइप चेक करें : एग्जॉस्ट वाल्व और एयर पाइप चोक हो जाने के कारण भी मोटरसाइकिल या आपकी स्कूटी स्टार्ट नहीं होती है. ऐसे में आपको एग्जॉस्ट वाल्व को अच्छे से साफ करना होगा. एयर पाइप में अगर कचरा फंसा हो, तो उसे भी हटाना होगा. यहां ध्यान रखना होगा कि इनमें पानी नहीं जाना चाहिए.

मोटरसाइकिल को धक्का लगाकर स्टार्ट करें : अगर इन सब तरीकों से भी मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं हो रही है, तो आपके पास धक्का लगाकर स्टार्ट करने का विकल्प रहता है. इसमें आपको पहले गियर में क्लिच दबाकर मोटरसाइकिल को धक्का लगाना होता है और फिर झटके से क्लिच छोड़कर फिर से उसे दबाना होता है. हालांकि, स्कूटी में आपके पास यह विकल्प नहीं होता है.

यह भी पढ़ें  Hero Splendor Plus XTEC: ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आयी नयी हीरो स्प्लेंडर, जानें कीमत और खूबियां