apanabihar.com 2 101 8

अभी के समय में मोबाइल एक ऐसा जो हर एक आदमी के पास होता है. बता दे की कुछ समय के बाद अधिकतर एंड्रॉइड फोन्स (Android Phone) की स्पीड धीमी पड़ जाती है. ऐसे में कई बार हमें नया फोन खरीदने की जरूरत महसूस होने लगती है. लेकिन हम जो ट्रिक्स आपको बताने जा रहे हैं, उनके जरिए आपको हजारों रुपयों की बचत होगी. यानी नया फोन खरीदने की कोई जरूरत नहीं, आपका पुराना फोन ही नए की तरह फास्ट काम करेगा. दरअसल, इसके लिए आपको बस अपने फोन की कुछ सेटिंग्स (Phone Settings) में बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं इन 5 तरीकों के बारे में:

1. सबसे पहले करें यह एक काम : मीडिया रिपोर्ट की माने तो हमारे फोन को समय-समय पर अपडेट मिलता रहना बहुत जरूरी है. कई कंपनियां 3 साल या उससे ज्यादा समय तक अपने फोन के लिए अपडेट जारी करती रहती हैं. इसके लिए अपने फोन की Settings में जाएं और System Update ऑप्शन को ढूंढे. इस पर क्लिक करने से आपको पता लग जाएगा कि आपके फोन के लिए कोई अपडेट है या नहीं. अगर उपलब्ध है, तो तुरंत फोन अपडेट कर लें. 

2. इन ऐप्स को कर दें डिलीट : आपको बता दे की हमारे फोन में जितनी भी ऐप मौजूद हैं, जरूरी नहीं कि हम उन सभी का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में ऐसे ऐप्स को अपने फोन में न रखें जो जरूरी न हों. यानी फालतू ऐप्स को तुरंत फोन से uninstall कर दें. इसके अलावा, कुछ ऐसे ऐप्स भी होते हैं जो लगातार बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, उन्हें भी फोन में न रखें. 

3. इस तरह करें डेटा की सफाई : सबसे खास बात यह है की फालतू ऐप्स के साथ ही जरूरी है कि आप फोन के डेटा की भी सफाई करें. कई फोन्स स्टोरेज फुल हो जाने की वजह से भी धीमे पड़ जाते हैं. इसलिए फोन से ऐसी बड़ी फाइल्स, वीडियो या तस्वीरों को डिलीट कर दें, जो आपके काम की नहीं है. इसके अलावा आप प्ले स्टोर से कोई Cleaner ऐप भी डाउनलोड करके यह काम कर सकते हैं. 

4. Settings में कीजिए यह बदलाव : आप फोन की कुछ सेटिंग्स को बदलकर भी फोन को बेहतर बना सकते हैं. आजकल अधिकतर फोन में डार्क मोड का फीचर आने लगा है. अगर आपके फोन में भी यह मौजूद है, तो इसका उपयोग करें. यह स्मार्टफोन को नया लुक देने के साथ ही इसकी एनर्जी को भी बचाता है. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.