अपनी बिटिया के नाम पर हर दिन बचाएं सिर्फ 121 रुपये, शादी के समय मिलेंगे एकमुश्त 27 लाख, जानें कैसे?

नए साल पर अगर आप अपनी बिटिया के लिए निवेश प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही जरूरी है। आपको बता दे की लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) की कन्‍यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) बेटियों के लिए काफी लोकप्रिय स्‍कीम हैं। इस स्‍कीम का मकसद बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए माता-पिता को बचत का जरिया उपलब्‍ध कराना है, इसलिए पॉलिसी को एलआईसी द्वारा कन्यादान पॉलिसी का नाम दिया गया है। अगर आप यह खास एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) लेते हैं, तो आपको उसकी शादी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। आज हम आपको एलआईसी की इस खास पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं-

यह भी पढ़ें  क्या है एसबीआई स्टूडेंट लोन? जानिए ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी : जानकारी के अनुसार इसके लिए बेटी की उम्र 1 वर्ष और माता-पिता की न्यूनतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। यह 25 साल का प्लान होगा लेकिन आपको 22 साल के लिए प्रीमियम देना होगा। यह पॉलिसी बेटी की उम्र के आधार पर अलग-अलग अवधि के लिए उपलब्ध है लेकिन इससे पॉलिसी की सीमा कम हो जाएगी और प्रीमियम बढ़ जाएगा। वहीं, अगर पॉलिसी लेने के बाद किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को बाकी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। बता दे की यदि मृत्यु आकस्मिक है तो परिवार को 10 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी। यदि सामान्य परिस्थितियों में मृत्यु होती है तो परिवार को 5 लाख रुपये मिलेंगे। परिवार को मैच्योरिटी तक प्रति वर्ष 50,000 रुपये भी मिलेंगे।

यह भी पढ़ें  LIC Policy: पॉलिसी मैच्योर होने से पहले करना चाहते हैं सरेंडर तो करना होगा यह छोटा सा काम

देने होंगे ये आवश्यक दस्तावेज़ : बताया जा रहा है की एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी खोलने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पता प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके अलावा, एक हस्ताक्षरित आवेदन पत्र और पहले प्रीमियम के लिए एक चेक या नकद के साथ-साथ एक जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा।

जानें कितना करना होगा जमा : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये या महीने के 3600 रुपये जमा करने होंगे। इस प्रीमियम के पूरा होने पर आपको अपनी बेटी की शादी के लिए 27 लाख रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें  Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 10 हजार लगाएं और पाएं 16 लाख रुपये, जानिए डिटेल्स