LIC Policy : कम रिस्क-ज्यादा रिटर्न के साथ मिलेंगे मैच्योरिटी बेनेफिट्स, महिलाओं को होगा डबल फायदा, जानें कैसे

अगर आप भी कम निवेश कर लखपति बनना चाहते हैं तो एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी आपका यह काम कर देगी. एलआईसी की इस नई पॉलिसी का नाम धन रेखा है. एलआईसी की नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी आपको 125 फीसदी तक का सम एश्योर्ड देगी. एलआईसी के मुताबिक, इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम दरें रखी गई हैं. बता दे की इसके अलावा इसमें थर्ड जेंडर का भी प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही इसमें दो प्रकार के प्रीमियम, सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन भी दिया गया है. शेयर मार्केट से जुड़ा न होने की वजह से इसमें रिस्क भी कम है. चलिए आपको इस पॉलिसी से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताते हैं.

यह भी पढ़ें  क्या कटे-फटे और भीगे नोटों को बदला जा सकता है? जानें आरबीआई का नियम

जानिए इस पॉलिसी की खासियत : आपको बता दे की पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में धन रेखा प्लान उसके परिवार को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है. पॉलिसी टर्म के दौरान बुनियादी बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर दिए जाने का भी प्रावधान है. लेकिन शर्त है कि पॉलिसी चालू स्थिति में होनी चाहिए. पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी. वहीं पॉलिसी के मैच्योर होने पर अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसे गारंटीड एकमुश्त पेमेंट किया जाता है.

यह भी पढ़ें  Business Idea: कम निवेश में शुरू करें आइसक्रीम का बिजनेस, होगी मोटी कमाई

डेथ बेनिफिट : बताया जा रहा है की डेथ बेनिफिट को या तो एकमुश्त या फिर 5 साल तक किस्तों में पाया जा सकता है. ये किस्तें मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ली जा सकती हैं. मासिक आधार पर न्यूनतम किस्त 5000 रुपये, तिमाही आधार पर 15000 रुपये, छमाही आधार पर 25000 रुपये और सालाना आधार पर 50000 रुपये है.

​मिनिमम सम एश्योर्ड : बता दे की धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक (Money Back plan) प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस प्लान के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 2,00,000 रुपये है. वहीं इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है.

यह भी पढ़ें  LIC IPO में करना चाहते हैं निवेश, SBI दे रहा है सस्ते में 20 लाख रुपये तक का लोन