151 किमी की रेंज देगी Electric Hero Splendor, जानिए कितना पड़ेगा खर्च

भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) का बाजार तेजी से फैल रहा है और धीरे-धीरे आम लोग अब इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. महंगे पेट्रोल-डीजल को देखते हुए यह लाजिमी भी है. सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए नये नियम और स्कीम्स ला रही है. यही वजह है कि नयी-नयी कंपनियां कई EV मॉडल्स बाजार में उतार रही हैं. बता दे की अच्छी बात यह है कि आप अपने मौजूदा पेट्रोल-डीजल वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ EV किट लगाने की जरूरत होती है, इसमें पेट्रोल-डीजल ईंधन से चलने वाले इंजन की जगह यह कन्वर्जन किट लगा दिया जाता है.

यह भी पढ़ें  Honda Shine को सस्ते में खरीदने का शानदार मौका, डाउन पेमेंट भी इतना कम...

मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्जन किट : बताया जा रहा है की अभी के समय में कुछ स्टार्टअप्स ने कार और मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्सन किट पेश किये हैं. इसी बीच थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए1 मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्जन किट तैयार किया है. 35,000 रुपये और GST खर्च कर आप अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बना सकते हैं. RTO से अप्रूव्ड यह किट 3 साल की वारंटी के साथ आती है. पूरे बैटरी पैक पर 95,000 रुपये कर आप अपने इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर पर 151 किमी प्रति चार्ज की रेंज पा सकते हैं.

मिली आरटीओ की मंजूरी : आपको बता दे की गोगोए1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाये हैं और इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है. चूंकि इसे आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में बाइक का इंश्योरेंस भी हो जाएगा. इसमें आपके दोपहिया काे ग्रीन नंबर प्लेट मिलेगा, लेकिन रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा. इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगेगा, जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा.

यह भी पढ़ें  अगर आपके पास भी है Hero Splendor, तो अब बिना पेट्रोल चला सकेंगे अपनी बाइक, जाने क्या है तरीका…

सिंगल चार्ज में 151 किमी रेंज : जानकारी के अनुसार हीरो स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है. इस इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर की क्षमता 2.4 बीएचपी ताकत और 63 एनएम पीक टॉर्क है. वहीं अधिकतम ताकत को 6.2 बीएचपी तक बढ़ाया जा सकता है. बता दे की इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है और इसे एक बार चार्ज करने पर 151 किमी तक चलाया जा सकता है.