Post Office रोजाना सिर्फ 50 रुपये की बचत पर दे रहा 35 लाख रुपये का फायद, जानें कैसे?

पोस्ट ऑफिस में कई ऐसे स्कीम्स मौजूद है जिनमें निवेश कर अपने पैसे को बहुत ही सुरक्षित तरीके से डबल कर सकते हैं. अगर आप भी कम जोखिम वाले मुनाफे या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की खास योजना (post office schemes) के बारे में बता रहे हैं. बता दे की अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है.

मिलेंगे 35 लाख रुपये : आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और साथ ही रिटर्न भी बढ़िया मिलता है. आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ‘ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) की’. इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार इस योजना में आपको हर महीने 1500 रुपया जमा करना होगा. नियमित तौर पर यह राशि जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख तक का फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें  13 फरवरी या इससे पहले खरीदी है LIC की पॉलिसी तो हो सकता है बड़ा फायदा

ये हैं निवेश करने के नियम

  • 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है.
  • इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है.
  • इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है.
  • आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है.
  • आप इस इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं.
  • इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं. लेकिन इस परिस्थिति में आपको कोई फायदा नहीं होगा.
यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : LIC की लैप्स पॉलिसी को फिर से शुरू करने का आखिरी मौका, जाने कब है लास्ट डेट

इतना होगा फायदा : मान लीजिए 19 साल की उम्र में कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए होगा. ऐसी स्थिति में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा.