अच्छी खबर अब घर बैठे खोलें सेविंग अकाउंट, बैंक में लाइन लगाने से मिली छुट्टी

अभी के समय में बैंकिंग सेवाओं में बहुत बदलाव देखने को मिला है। अब घर बैठे ही बैंक से जुड़े कई काम हो सकते हैं। उसी में एक है वीडियो केवाईसी की व्यवस्था, पहले लोगों को वीडिओ केवाआईसी के लिए बैंक जाना पड़ता था। लेकिन अब बड़ी संख्या में बैंक वीडिओ केवाआईसी को बढ़ावा दे रहे हैं। यानी अकाउंट खोलना पहले से आसान हो गया है। इसी के जरिए अब आप आसानी चेकबुक और पैन कार्ड आसानी से प्राप्त सकते हैं। आइए जानते हैं कि वीडियो केवाईसी के लिए आपके क्या डाॅक्यूमेंट होना चाहिए और पूरा प्रोसेस क्या होगा? 

कब होता है के वाई सी : आपको बता दे की बैंक अमूमन लो रिस्क वाले ग्राहकों से हर दस साल पर के वाई सी अपडेट करने को कहता है। वहीं मीडियम रिस्क वाले ग्राहकों को आठ साल पर के वाई सी अपडेट करवाना होता है। जबकि हाई रिस्क वाले कस्टमर को हर दो साल पर के वाई सी अपडेट करना पड़ता है। यह कैटेगरी वैल्यू और ट्रांजैक्शन के आधार पर तय किया जाता है।

यह भी पढ़ें  Sahara India: सहारा इंडिया में फंसे हैं आपके पैसे? एक कॉल पर मिलेगा गारंटीड फायदा, सरकार ने दिया नंबर

क्या है प्रोसेस? : वीडियोे केवाईसी के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए, साथ ही वह आपके पास और एक्टिव भी होना चाहिए। इसके अलाव ईमेल, पैन कार्ड, आधार नंबर (जो लिंक्ड हो मोबाइल या ई-मेल से) साथ ही आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना चाहिए जिसमें वीडियो और माइक्रोफोन की सुविधा बेहतर हो।

  • सबसे पहले आपको कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन को एक्सेस यानी अनुमति प्रदान करनी होगी। 
  • इसके बाद बैंक अधिकारी आपके फोटोग्राफ पर क्लिक करेंगे। उसके बाद आपका पैन कार्ड और सिग्नेचर वैरीफाई होगा। 
  • KYC सफल होने पर आपका अकाउंट ऑटोमैटिक खुल जाएगा। 
  • इसके बाद आप कुछ पैसा ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा कर दें। साथ ही चेकबुक या एटीएम के लिए भी जरूरी प्रक्रिया भी पूरी कर लें।
यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बताया कब वापस मिलेगा पैसा?