apanabihar.com54 5

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने एजेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक अनोखा कदम उठाया है. इसके तहत अब बिना LIC एजेंट से मिले भी आप LIC (Life Insurance Corporation of India) की पॉलिसी ले सकते हैं. बता दे की अब आपको पॉलिसी से जुड़ी जानकारियों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

एक कॉल पर मिलेगी जानकारी बताया जा रहा है की भारतीय जीवन बीमा निगम ग्राहकों को नई सुविधा दे रहा है। पालिसी कोई नई स्कीम या पुरानी स्कीम में कोई नए बदलाव संबंधी जानकारी एक कॉल पर मिल जाएगी। इसके लिए पाल्सी धारक को एक साधारण से प्रक्रिया अपनाकर अपडेट होना पड़ेगा। लेकिन जैसे ही प्रक्रिया पूरी होगी पार्टी से संबंधित जानकारी आपको एक फोन पर मिल जाएगी।

अपनानी होगी प्रक्रिया : बता दे की इसके लिए आपको सर्वप्रथम एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। फिर ऑफिशियल वेबसाइट को खोलें और उसके होमपेज पर जाएं। फिर आपको होम पेज पर कस्टमर सर्विस नाम की कैटेगरी दिखेगी किस कैटेगरी को क्लिक करे। कैटेगरी के अंदर आपको अपडेट योर कांटेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसमें सारी जानकारी भरें। इसके बाद डिक्लेरेशन के बारे में पूछा जाएगा जिस पर आप यस की बटन पर क्लिक कर सबमिट कर दें।

इनकी पड़ेगी आवश्यकता : आपको बता दे की इस पूरी प्रक्रिया में आप अगर एलआईसी के मौजूदा ग्राहक है तो आपसे पाल्सी नंबर पूछा जाएगा। पाल्सी नंबर डालने के बाद डिटेल्स पर क्लिक करें और पॉलिसी नंबर को वेरीफाई करें। इसके पश्चात फोन पर एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी सभी जानकारियां कोई नई पाल्सी या पुरानी पालसी के अपडेट जैसे नोटिफिकेशन आने लगेंगे।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.