पेट्रोल के बढ़ते दाम से तंग आकर इस शख़्स ने 20 हज़ार पूंजी लगाकर बना डाली E-Bike

भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) का बाजार तेजी से फैल रहा है और धीरे-धीरे आम लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. तब भास्करन ने एक नया रास्ता खोजा है.The New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, भास्करन ने एक खास ई-बाइक तैयार की है, जोकि एक यूनिट करेंट की लागत से 50 KM तक चल सकती है.

20 हज़ार में बनाई बाइक : आपको बता दे की मेकैनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) में डिप्लोमा कर चुके भास्करन पाकामेड़ु, विल्लुपुरम (Pakamedu, Villupuram) के निवासी हैं. पिछले साल पैंडेमिक की वजह से भास्करन को नौकरी छोड़नी पड़ी और खेती-बाड़ी पर ध्यान देना पड़ा. खाली समय में भास्करन ने इलेकट्रिक साइिकल पर शोध किया. 2000 मे पुरानी साइकिल ख़रीदी, 18000 में स्पेयर पार्ट्स और ई बाइक बना दी.

यह भी पढ़ें  देश में दौड़ेंगी air-conditioned डबल डेकर ई-बसें, इस दिन होगा अनावरण

भास्करन ने बताया, ‘साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी, कन्ट्रोलर और ब्रेक कट ऑफ़ स्विच लगाया है. बैटरी को 1 यूनिट तक चार्ज किया जा सकता है और उसके बाद बाइक 50 किलोमीटर तक चलेगी. बाइक की रफ़्तार 30kmph होगी. बैटरी बंद होने के बाद साइकिल को पैडल करके रिचार्ज किया जा सकता है. ये बाइक बनाने में मुझे 20 हज़ार रुपये लगे और ये आम आदमी के लिए वरदान साबित हो सकता है.