LIC पॉलिसीधारकों के लिए जरूरी खबर, अब पीएफ अकाउंट से भी जमा कर सकेंगे प्रीमियम, जानें कैसे

अगर आपने भी भारतीय जीवन बीमा से कोई पॉलिसी ली है और आप उसका प्रीमियम भरते हैं, तो ये खबर आपके लिए बुहत जरूरी है. बता दे की अब आप अपनी एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) का प्रीमियम ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) के जरिए जमा कर सकते हैं. ईपीएफओ ने इसकी कुछ शर्तों के साथ इसकी सुविधा दे रखी है। बता दे की टैक्स सलाहकार के.सी.गोदुका का कहना है कि जीवन बीमा पॉलिसी और ईपीएफ दोनों बेहद अहम हैं। इन दोनों में निवेश पर धारा 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। ऐसे में बेहद मुश्किल वक्त में ही ईपीएफ से एलआईसी का प्रीमियम भरने का विकल्प चुनना चाहिए।

यह भी पढ़ें  घर बनाने वालों की बल्ले-बल्ले सरिया के दाम में भारी गिरावट, ₹7000 तक की आई कमी, जानिये ताजा भाव?

आपको बता दे की अगर आप भविष्य कर्मचारी निधि संगठन यानी EPFO के मेंबर हैं तो आप अपने ईपीएफ (EPF) खाते के जरिए एलआईसी का प्रीमियम जमा कर सकते हैं. साथ ही इसके लिए आपको EPFO में फॉर्म 14 जमा करना होगा. हालांकि ध्यान रहे कि फॉर्म को जमा करते समय आपके EPF खाते में मौजूद धनराशि कम से कम आपके 2 साल के एलआईसी प्रीमियम के बराबर होनी चाहिए.

बताया जा रहा है की ईपीएफओ की यह सुविधा सिर्फ एलआईसी के प्रीमियम के भुगतान पर ही उपलब्ध है। किसी दूसरी बीमा कंपनी के प्रीमियम के भुगतान के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। साथ ही यह सुविधा केवल सालाना प्रीमियम वाली पॉलिसी पर ही मिलती है तिमाही या छमाही प्रीमियम पर नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें  LIC IPO में करना चाहते हैं निवेश, SBI दे रहा है सस्ते में 20 लाख रुपये तक का लोन