apanabihar.com1 3

केंद्र सरकार ने देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के एक महत्वकांशी योजना, जिसका नाम “प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना” को शुरू किया है। इस योजना का उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के युवाओ के लिए इस रोजगार योजना की शुरुआत 2018 में की थी, ताकि युवाओं को सस्ते दरों पर लोन उपलब्ध कराया जा सके। बताया जा रहा है की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना की शुरुआत की है , जिससे ऐसी समस्या को दूर किया जा सके तो चलिए जान लेते हैं कौन इसके पात्र हैं और योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से किया जा सकता है ।

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

आपको बता दे की प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत सभी नौजवान बैंको से सस्ती दरों पर लोन ले कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। इस रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे वो अपना खुद का कोई लघु उद्योग शुरू कर सके। देश का कोई भी शिक्षित बेरोजगारी घर बैठे पीएम युवा रोजगार योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

युवा रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए जो हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष की होनी चाहिए जो जनरल केटेगरी से होते हैं , साथ ही उत्तर पूर्व के क्षेत्रों के लिए यह सीमा 40 वर्षों तक की है । इसके अलावा महिलाओं, दिव्यांगों,SC/ST और यहां तक कि भूतपूर्व सैनिकों के लिए आयु सीमा 10 साल की अधिक दी जाती है ।
  • युवा रोजगार योजना ( PMRY ) में आवेदक की आय 40,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • आवेदक के द्वारा किसी सरकारी मान्यता प्राप्त व्यापारिक संस्था में कम से कम 6 महीनों का प्रशिक्षण होना चाहिए ।
  • आवेदक जिस क्षेत्र से योजना के लिए आवेदन कर रहा है वह उस क्षेत्र में कम से कम 3 वर्षों से स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना ( PMRY ) के अंतर्गत शैक्षणिक योग्यता कम से कम आठवीं पास होनी चाहिए और आवेदक राष्ट्रीयकृत बैंक से डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए ।

प्रधानमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की तहत अलग-अलग सेक्टर में मिलने वाली अधिकतम लोन राशि कुछ इस प्रकार से है:

  • बिज़नेस सेक्टर: 2 लाख तक लोन
  • सर्विस सेक्टर: 5 लाख तक लोन
  • इंड्रस्टी सेक्टर: 5 लाख तक लोन

PM युवा रोजगार योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
Apply Online for Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana (PMRY) – इस युवा रोजगार योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन या पंजीकरण करने के लिए नीचे दी गए लिंक पर क्लिक करें।

Pradhan Mantri Yuva Rojgar Online Portal

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.