‘एयर होस्टेस’ की तर्ज पर ‘ट्रेन होस्टेस’, इन रेलगाड़ियों में मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा

अगर आपने कभी फ्लाइट में सफर किया है तो आपको पता होगा कि वहां लोगों की सुविधा के लिए एयर होस्टेज (Air Hostess) होती हैं. लेकिन अब भारतीय रेलवे भी एयरलाइंस को टक्कर देने की तैयारी में है. इतना ही नहीं, रेलवे इन ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराने जा रहा है. साथ ही अब ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना मुहैया कराया जाएगा.

इन ट्रेनों में शुरू होगी ये सुविधा

खबरों के अनुसार भारतीय रेलवे जल्दी ही प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस (Train Hostess) सर्विस शुरू करेगा. शुरूआती तौर पर ये सर्विस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) और दुरंतो एक्सप्रेस (Duranto Express) जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में यह सर्विस उपलब्ध नहीं होगी.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर: ट्रैक पर 350 किलोमीटर प्रति घंटे से होगा बुलेट ट्रेन का टेस्ट, इतनी ही स्पीड से टेकऑफ करता है प्लेन

पुरुषों को भी बनाया जाएगा ट्रेन होस्टेज

जानकारी के लिए बता दे की ट्रेन होस्टेस के तौर पर केवल महिलाओं की भर्ती नहीं होगी, बल्कि इसके लिए पुरुष भी सलेक्ट किए जाएंगे. ये ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन के दौरान ही सर्विस देंगे.  रात के समय इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी. अधिकारी के अनुसार, ये होस्टेस उसी तरह प्रोफेशनल होंगे, जैसे विमानों में एयर होस्टेस होते हैं. इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी.

ये काम करेंगे ट्रेन होस्टेस भारतीय रेल अधिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कई सुधारों पर काम कर रहा है. ट्रेन होस्टेस सर्विस इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है. बता दे की ये होस्टेस ट्रेन जर्नी के दौरान यात्रियों का वेलकम करने के अलावा उन्हें सीट तक ले जाने, चाय से लेकर भोजन तक परोसने और यात्रियों की शिकायतें सुन उनका समाधान करेंगे.

यह भी पढ़ें  रेलवे में जॉब चाहने वाले लोगों के लिए सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा सीधे होगी बहाली जाने योग्यता