apanabihar.com15

ऑल इंडिया सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा कर दी और साथ ही इसका भी ऐलान किया कि टी20 टीम के बाद वनडे टीम की कप्तानी भी रोहित शर्मा को सौंपी जाएगी। इसके बाद से इस बात को लेकर बहस छिड़ गई है कि क्या विराट कोहली ने वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने से मना किया, जिसके बाद सिलेक्शन कमिटी ने यह फैसला सुनाया। यह फैसला कोहली के टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने के 3 महीने के अंदर लिया गया है। खबरों के अनुसार विराट कोहली ने खुद वनडे कप्तानी छोड़ी है। बोर्ड ने तो सिर्फ ऐलान किया।

बताया जा रहा है की विराट की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज तक भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके बाद से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़नी पड़ सकती है। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम एक भी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी। 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी, इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ‘कप्तानी उनका काफी समय ले रही थी और इसलिए उन्हें इस ब्रेक की जरूरत थी। यह उन्हें बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, जो अभी उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

जानकारी के लिए बता दे की विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 95 मैच खेले और इसमें से 65 में जीत दर्ज की। वह मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान हैं। लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में रोहित की कप्तानी की हमेशा से तारीफ होती रही है। उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल खिताब जिताए हैं, जबकि 2018 एशिया कप में टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.