apanabihar.com 7 24

शादी का सीजन चल रहा है। इस सीजन में सोने की खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सोने की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है। केंद्र सरकार की स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत गोल्ड खरीदने का सुनहरा मौका मिल रहा है. इसमें फायदे की बात ये है कि सोना खरीदने पर सरकार आपको ब्याज देगी साथ ही आपका खरा सोना खरीदने और सुरक्षा की चिंता खत्म हो जाएगी. हालांकि स्वर्ण बॉन्ड योजना सोना खरीदने की यह योजना 3 दिसंबर को बंद होगी.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

जानकारी के लिए बता दे की अगर आप शादी या भविष्य के लिए भी सोने पर निवेश करना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ जरूर उठाएं. इसमें सोने को फिजीकल नहीं बल्कि बॉन्ड की तरह खरीदे जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो सारी बातें जो आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं.

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

जल्द उठाएं लाभ

बताते चले की स्वर्ण बॉन्ड योजना में सोना खरीदने के लिए आपको जल्दी करना पड़ेगा. गोल्ड आवेदन लिए 29 नवंबर से 5 दिनों का समय दिया गया है. ये योजना 3 दिसंबर को बंद हो जाएगी. इसमें आप 4 ग्राम से 4 किलो तक के गोल्ड की खरीदारी कर सकते हैं. बता दे की ये गोल्ड आपको बॉन्ड के रुप में मिलेंगे. साथ ही इसे आप डिजिटली ही खरीद सकते हैं मतलब आप इसे बिना छुए अपने पास रख सकते हैं. स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत खरीदारी से आपको इसकी शुद्धता से लेकर सुरक्षआ की गारंटी सरकार देगी. इस योजना में आपको निवेश करना होगा.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

आपको बता दे की केंद्रीय रिजर्व बैंक, स्वर्ण बॉन्ड योजना में गोल्ड की कीमत को तय करता है. इसमें रिजर्व बैंक ने मूल्य का दायरा 4 हजार 7 सौ 91 रुपए प्रति ग्राम तय किया है. साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटली भुगतान करने वाले निवेशकों को हर ग्राम पर 50 रुपए की छूट देने का फैसला किया गया है

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.