Site icon APANABIHAR

दिल्‍ली मेट्रो फेज-4 और पटना मेट्रो से जुड़ा स्‍वदेशी IPMS, यह करेगा काम

apanabihar.com 1 41

देश में बने सॉफ्टवेयर के माध्यम से अब दिल्ली मेट्रो फेज़-IV और पटना मेट्रो के कार्य को डिजिटल तरीके से मॉनिटर किया जाएगा. बताया जा रहा है की दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपने कार्यों को डिजिटलाइज करने की एक बड़ी पहल की है. जिसके लिए मेट्रो ने भारत में ही तैयार हुए स्‍वदेशी इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर (IPMS) को जोड़ा है. यह एक कस्टम-मेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

बता दें कि डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) अपने फेज़-4 के कॉरिडोर तथा पटना मेट्रो के कार्यों की प्रगति को मॉनिटर करने के लिए अब डिजिटल तरीकों का इस्‍तेमाल करेगी. आईपीएमएस के माध्यम से, प्रोजेक्ट प्लानिंग के सभी चरणों तथा ठीक निविदा के चरण से लेकर हर एक कॉरिडोर के रेवेन्यू ऑपरेशन तक की मॉनिटरिंग की जा सकेगी.

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

देश में बने सॉफ्टवेयर के माध्यम से इतना ही नहीं वर्क फ्रंट की उपलब्धता संबंधी मुद्दों जैसे भूमि की उपलब्धता, वृक्षारोपण तथा सर्विसेज की शिफ्टिंग और डिजाइन के स्टेटस की मॉनिटरिंग भी इससे की जाएगी. इस संबंध में कॉरिडोर-वार मास्टर कंस्ट्रक्शन शेड्यूल तैयार करके उसे आईपीएमएस पर अपलोड किया जा चुका है. खास बात है कि आईपीएमएस में अन्य कंस्ट्रक्शन संबंधी सॉफ्टवेयरों जैसे, प्रोजेक्ट प्लानिंग के लिए प्राइमावेरा शेड्यूल्स और 3डी बीआईएम (थ्री-डाइमेंशनल बिल्डिंग इन्फोर्मेशन मॉडलिंग) और एक मोबाइल एप के इंटीग्रेशन की भी सुविधा है, जिनके माध्यम से साइट पर होने वाले किसी भी कार्य को रियल टाइम बेसिस पर आईपीएमएस में अपलोड किया जा सकता है.

Also read: बिहार के राजगीर व भागलपुर में इतने दिनों में बनेगा एयरपोर्ट

Also read: बिहार में बदला मौसम मिज़ाज, इन जिलों में बारिश के आसार
Exit mobile version