apanabihar.com 3 29

अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को लेकर परेशान हैं, बैंक खाते मे पैसा होते हुए भी इसी सोच में पड़े हैं कि काश किसी पेंशन का इंतजाम हो जाता तो ये खबर पूरी नीचे तक पढ़ डालिए. आपकी समस्या का समाधान हो गया है. एलआईसी (LIC) की ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन अक्षय (Jeevan Akshay) जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर आजीवन पेंशन मिलती है. LIC (Life Insurance Corporation of India) की इस पॉलिसी की खासियत यह है कि इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते वक्त ही इस बात की जानकारी होती है कि उसे पूरे जीवन कितनी पेंशन मिलेगी.

Also read: पटना, किशनगंज, कटिहार, खगड़िया, बेगूसराय जैसे शहरों से चलेगी वंदे भारत, बिहार को मिलेगी एक और वंदे भारत

आपको बता दे की LIC (Life Insurance Corporation of India) की एक ऐसी पॉलिसी आई है जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करनी होगी और उसके बदले में हर महीने 20,000 रुपये की पेंशन पक्की. बता दे की LIC की इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते वक्त ही इस बात की जानकारी दी जाती है कि उसे पूरे जीवन कितनी पेंशन मिलेगी. LIC (Life Insurance Corporation of India) की जीवन अक्षय स्कीम में आप खुद के लिए या परिवार के सदस्य के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश पर आप चाहें तो पेंशन सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने ले सकते हैं. इस स्कीम में दूसरे कई फायदे हैं. आपके निवेश करते ही पॉलिसी जारी होती है, उसके तीन महीने बाद लोन की सुविधा का फायदा भी ले सकते हैं.

Also read: बिहार से चलने वाली इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, लगे अतिरिक्‍त कोच

जानकारी के लिए बता दे की इसे एक तरह से सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी पॉलिसी कही जाती है. इसमें कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है. अगर आप 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 12,000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. पॉलिसी को 35 से लेकर 85 साल के लोग ले सकते हैं. एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं. पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मिलते हैं.

Also read: रेलवे ने दिया बिहारवासियों को तोहफा, चलेगी बिहार से दिल्ली के लिए ट्रेन

LIC (Life Insurance Corporation of India) की Jeevan Akshay-VII पॉलिसी में कुल 10 ऑप्शन होंगे. एक ऑप्शन है जिसमें आपको एक ही प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. आप हर महीने ये पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति महीने वाला पेंशन ऑप्शन ही चुनना होगा. पूरी बारीकी से लगाई गई गणित के मुताबिक 20,000 रुपये हर महीने पेंशन पाने के लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा. आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी.

Also read: मुजफ्फरपुर और सहरसा से भी चल सकती है वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट व किराया

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.