Site icon APANABIHAR

Bihar: तरबूज की खेती से 40 लाख तक सलाना कमा रहे हैं

AddText 02 02 01.01.57 1

अगर कोई व्यक्ति सैनिक स्कूल में अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहा है तो यह जरूरी है कि वह फौज के लिए तैयार हो रहा है और आगे चलकर वह देश की सेवा करेगा।

Also read: बिहार में होने वाला है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

लेकिन आज हम आपको जिसके बारे में बताने जा रहे हैं उन्होंने सैनिक स्कूल में पढ़ाई तो की लेकिन सेवा के लिए उन्होंने मिट्टी को चुना। उन्होंने खेती को अपना करियर बनाया।

Also read: बिहार में इस साल इन सड़कों का काम होगा पूरा, कई सड़कों पर काम जारी

रोहित बिहार के हाजीपुर से संबंध रखते हैं। इन्होंने अपनी शिक्षा सैनिक स्कूल से ग्रहण की है। लेकिन उन्होंने फौज में जाने के बजाय खेती की शुरुआत की।

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

आज वह 150 एकड़ में खेती करने के साथ-साथ 200 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं।

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

100 टन खरबूज का उत्पादन

रोहित खेती के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने उन किसानों की सोंच को बदला जो पारंपरिक खेती को अपना सहारा मान कर खेती किया करते थे।

उन्होंने जो कार्य किया वह पूरी इमानदारी और मेहनत से किया इसीलिए आज वह प्रत्येक सीजन में लगभग 100 टन से भी अधिक तरबूजे बेचकर उससे 40 लाख का मुनाफा कमा रहे हैं।

ड्रिप सिंचाई का करते हैं उपयोग

रोहित ने अपने खेतों में खरबूज ही नहीं बल्कि खीरे और केले भी उगाए हैं। वह सिंचाई के लिए ड्रिप तकनीक का उपयोग करते हैं ताकि जल का संरक्षण हो सके।

वह अब अपने फसलों की देखभाल लगभग 8-10 घंटे करते हैं। उनका मानना है कि खेती करने से कुछ नहीं होगा इसके लिए हमें उसकी मार्केटिंग भी आवश्यक है।

वह अपने खरबूज झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य शहरों में उत्पादित करते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तो इन्होंने अपने खेती की शुरुआत हीं की है आगे उन्हें अपनी जिंदगी में बहुत कुछ करना है।

Exit mobile version