apanabihar.com 3 26

ट्रेन में सफर के दौरान कई बार यात्रियों को शुद्ध भोजन खाने की परेशानी होती है. अगर आप भी ट्रेन में सफर के दौरान साफ-सुथरा और शुद्ध शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. ऐसे लोगों के साथ समस्या यह रहती है कि वे यात्रा शुरू करने के दौरान अपने घर से अपने लिए सात्विक खाना ले आते हैं लेकिन वापसी में उन्हें काफी परेशानी होती है।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

आपको बता दे की भारतीय रेलवे ने यात्रियों को साफ-सुथरा भोजन देने के लिए नई सुविधा शुरू की है. IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) सभी ट्रेनों में इस सुविधा को देने के लिए सात्विक काउंसिल आफ इंडिया के साथ मिलकर काम कर  रही है. जो यात्रा के दौरान शुद्ध शाकाहारी सात्विक खाना यात्रियों को उपलब्ध कराएंगे। बता दे की अभी यह केवल उन चुनिंदा रूट पर सुविधा होगी जो तीर्थ स्थल की ओर जाती है। फिर इसे देश के दूसरे राज्यों से भी जोड़ा जाएगा।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

रेबताया जा रहा है की भारतीय रेलवे के इस कदम से IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) को जल्द ही सर्टिफिकेट मिलने की भी उम्मीद है. साथ ही, विभाग ने कुछ ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू कर दिया है. आईआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) ने सात्विक प्रमाणित संस्थान के साथ मिलकर इस सेवा की शुरूआत दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में शुरू की है। दिल्ली से कटरा जाने वाली इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव वैष्णवो देवी का मंदिर है। परिषद के अनुसार नई लांच गई सेवा को रामायण एक्सप्रेस सहित देश के 18 उन ट्रेनों में शुरू किया जाएगा जो तीर्थ स्थल की ओर जाते हैं।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

यात्रियों की इस समस्या को हल करने के लिए भोजन की शुद्धता सुनिश्चित करने का फैसला किया गया है. IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के बेस किचन में शाकाहारी खाना बनाने की अलग से व्यवस्था होगी. सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया ने बयान जारी करते हुए कहा है कि आईआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) बेस किचन, एक्जीक्यूटिव लाउंज, बजट होटल, फूड प्लाजा, ट्रैवल, टूर पैकेज, रेल नीर प्लांट को शाकाहारी व यात्रा अनुकूल बनाने के लिए सात्विक प्रमाणित किया जाएगा।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.