apanabihar.com 4 26

रेल टिकट बुक (Train ticket booking) करने के लिए अब अधिकतर लोग ऑनलाइन पोर्टल का सहारा लेते हैं, लेकिन IRCTC के नियम के मुताबिक, एक यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट तक ही बुक हो सकते हैं. हालांकि आप चाहे तो एक महीने में 12 टिकट भी कटा सकते हैं. लेकिन अगर IRCTC अकाउंट, आधार कार्ड से लिंक है तो महीने में 12 टिकट तक बुक किए जा सकते हैं। आपको बता दे की इसके लिए पहले यूजर को अपनी IRCTC यूजर आईडी को और कम से कम एक पैसेंजर को Aadhaar के जरिए वेरिफाई करना होता है।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

ऐसे करें आधार को लिंक
1. IRCTC को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको http://www.irctc.co.in पर जाना होगा. इसके बाद सारे लॉग इन विवरण दर्ज करके साइन इन करना होगा.
2. अब आप MY ACCOUNT विकल्‍प पर टैब करें और Link Your Aadhar का विकल्‍प पर क्लिक करना होगा. जिसमें आप आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करेंगे.
3. उसके बाद आप अलग -अलग खाने में अपना आधार नंबर और वर्चुअल आईडी जैसे विवरण दर्ज करेंगे.
4. फिर चेक बॉक्स में जाकर Send OTP बटन दबाएंगे.
5. इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएंगा.
6. फिर आप उसके बाद वेरिफाई बटन पर जाकर क्लिक करेंगे.फिर आपको आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपडेट बटन पर क्लिक करना होगा.
7. एक बार केवायसी पूरा हो जाने पर आपका आधार आईआरसीटीसी से लिंक हो जाएगा.
8. फिर आपके स्क्रीन पर इसके लिए एक कंफ्मेशन लिंक भी आएंगा. इतना हो जाने पर एक बार फिर लॉग आउट करके आईआरसीटीसी के साइट पर लॉगइन करेंगे.
9. अपना आधार, केवायसी स्टेटस चेक करने के लिए आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर MY ACCOUNT ऑप्शन पर Link Your Aadhar लिंक पर जाकर चेक कर सकते है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

वही अगर टिकट बुक करने की प्रक्रिया की बात करें तो लॉग आउट के बाद दोबारा आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए ट्रेन की जांच कर सकते है. अपनी पसंद की ट्रेन चुनने के बाद आप बुकिंग और पेमेंट ऑप्शन में जाएंगे. बुकिंग डिटेल्स का रिव्यू करने और ‘ट्रैवलिंग पैसेंजर्स’ के तहत सामने आने वाले आधार नंबर को चेक करने के बाद पेमेंट पेज पर पेमेंट गेटवे को सिलेक्ट करना होगा। पेमेंट सफलतापूर्वक होने पर बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी।.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.