apanabihar.com 1 28

एक अच्छा निवेश एक अच्छा रिटर्न लेकर आता है। कई बार अपने आने वाले कल को सुरक्षित रखने के लिए कई लोग निवेश करने के तमाम विकल्पों की तलाश करते हैं। वही कुछ व्यक्ति अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा करते हैं, तो कुछ लोग उसको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। आपको बता दे की अगर आप भी सुरक्षित निवेश के साथ लखपति बनाना चाहते हैं तो एलआईसी (Life Insurance Corporation) की Policy आपके लिए सबसे बेहतर होगी. इस पॉलिसी से मैच्योरिटी बेनिफिट के साथ-साथ लाइफ टाइम के लिए (100 साल) के लिए टर्म इंश्योरेंस का लाभ मिलता है. मैच्योरिटी के बाद भी अगर पॉलिसी होल्डर की मौत होती है तो नॉमिनी को सम अश्योर्ड का लाभ अलग से मिलता है. आइये जानते हैं इस पॉलिसी की पूरी डिटेल्स.

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

जानकारी के लिए बता दू की इस शानदार पॉलिसी का नाम है जीवन आनंद पॉलिसी. ये एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी है. मतलब, इस पैसे को शेयर मार्केट में नहीं लगाया जा सकता है, जिस वजह से रिस्क फैक्टर भी न के बराबर है. इस पॉलिसी का मिनिमम सम अश्योर्ड 1 लाख रुपए का है. साथ ही बता दे की मैक्सिमम सम अश्योर्ड की कोई अपर लिमिट नहीं है. जीवन आनंद पॉलिसी के लिए प्रीमियम टर्म और पॉलिसी टर्म समान है. मतलब, जितने साल की पॉलिसी होगी, उतने ही साल के लिए प्रीमियम जमा करना होगा. अगर आपकी उम्र 18 साल हो गई है तो एलआईसी की न्यू जीवन आनंद स्कीम ले सकते हैं. वहीं, स्कीम लेने के लिए आपकी उम्र 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. स्कीम के तहत कम से कम (Minimum) 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड (Sum Assured) लेना जरूरी है.

Also read: पटना, किशनगंज, कटिहार, खगड़िया, बेगूसराय जैसे शहरों से चलेगी वंदे भारत, बिहार को मिलेगी एक और वंदे भारत

मैच्योरिटी पर ऐसे मिलेंगे 10 लाख रुपये
>> सम एश्योर्ड + सिंपल रिवर्सनरी बोनस + फाइनल एडिशनल बोनस
>> 5 लाख + 5.04 लाख + 10 हजार = 10.14 लाख
>> 21 साल पूरे होने पर अगर पॉलिसी धारक जीवित रहता है तो उसे 10 लाख से ज्यादा मिल जाएगा.

Also read: UP-बिहार के लिए चल रही 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

समझें कैलकुलेशन
आपको बता दे की इस पॉलिसी में निवेशकों को 15 साल तक लगातार निवेश करने पर बोनस भी मिलता है. इसमें निवेशक 76 रुपये रोजाना निवेश करके मैच्योरिटी पर 10.33 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है. यदि लगभग 24 वर्ष की आयु का कोई निवेशक एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में 5 लाख रुपये का विकल्प चुनता है, तो उसे 26,815 रुपये का प्रीमियम देना होगा, जो कि 2281 रुपये प्रति माह या 76 रुपये प्रति दिन का प्रीमियम है.

Also read: मुजफ्फरपुर और सहरसा से भी चल सकती है वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट व किराया

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ डॉक्युमेंट्स चाहिए होंगे. इनमें एड्रेस प्रूफ, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, आधार कार्ड डॉक्युमेंट्स शामिल हैं. इसके अलावा आपको नए नियमों के अनुसार पॉलिसी की केवाईसी भी करानी होगी.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.