apanabihar.com 2 23

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के लिए अच्छी खबर है. एसबीआई (State Bank of India) का ग्राहक अब मुफ्त में 2 लाख का जीवन बीमा पा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई जनधन अकाउंट को खुलवाने पर कस्टमर्स को रुपे डेबिट कार्ड के साथ 2 लाख रुपये का जीवन बीमा ऑफर कर रहा है. इस इंश्योरेंस की खास बात यह है कि अगर अकाउंट होल्डर की विदेश में कोई अनहोनी हो जाती है और उसकी मृत्यु वहां पर हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

बताया जा रहा है की खास तौर पर, बीमा राशि उन ग्राहकों के लिए 1 लाख रुपये है, जिन्होंने 28 अगस्त, 2018 से पहले अपना खाता खोला है, जबकि इस तारीख के बाद अपना जन धन खाता खोलने वाले लोगों के नॉमिनी को 2 लाख रुपये तक की दुर्घटना मृत्यु कवरेज का लाभ मिलता है. यह ध्यान रखना चाहिए कि यह मुफ्त बीमा योजना उन लोगों के लिए लागू है जो ‘एसबीआई रुपे जन धन कार्ड’ के लिए आवेदन करते हैं. जो ग्राहक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें बैंक में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) खाता खोलना होगा या उनके पास पहले से खाता होना चाहिए.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना को शुरू किया था. देश के गरीब और सुविधा विहीन लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और ऐसे लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए जनधन योजना को शुरू किया गया था. अगर पीएम जन धन खाते की विशेषताओं की बात करें तो इसमें जमा राशि पर ब्याज मिलता है. 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर है जिन लोगों ने 28 अगस्त, 2018 से पहले अपना खाता खोला है. बाद के खाताधारकों के लिए बीमा कवर 2 लाख रुपये का है. खाते में मिनिमम बैलेंस का नियम नहीं है. प्रधान मंत्री जन धन योजना में सरकारी योजनाओं के डीबीटी का लाभ मिलता है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.