apanabihar.com 4 4

बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने बिहार के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदलने के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है. नीतीश कैबिनेट की महत्वपूर्ण (Bihar Cabinet Meeting) बैठक में ये तय हुआ है कि बिहार के 20 जिलों के ग्रामीण इलाकों में वो सभी सुविधाएं आने वाले समय में विकसित की जाएंगी जो शहरी इलाकों में होती हैं. बिहार सरकार (Government Of Bihar) की यह योजना अगर जल्द आ गई तो बिहार का ना सिर्फ जल्दी से शहरीकरण होगा बल्कि ग्रामीण इलाकों की तस्वीर भी बदल जाएगी.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया किबिहार के 20 जिलों में शहरीकरण योजना को मंजूरी दी गयी है. इसके तहत बिहार के शहरों के निकट के ग्रामीण इलाकों को भी शहरी सुविधाओं से युक्त किया जाएगा ताकि भविष्य में ग्रामीण इलाक़े भी मूल शहर का हिस्सा बन सकें.

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी


बिहार में इस योजना के तहत शहरों के विस्तारीकरण की योजना में शामिल होने की पात्रता रखने वाले जिले ही हिस्सा बनेंगे. बिहार के जिन 20 जिलों को इसमें शामिल किया गया है उनमें बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, जमुई, सीवान, बेतिया, बगहा, लखीसराय, खगड़िया, अररिया, फारबिसगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर और भभुआ शामिल हैं.

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.