apanabihar.com 9

राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। जिससे राशन तो मिलता है। लेकिन वह एक अलग पहचान दिलाता है। वह पहचान पत्र के रूप में काम करता है। नागरिक को एक अलग पहचान दिलाता है|  यह पहल राज्य के स्वामित्व वाली राशन सेवाओं को लचीला बनाती है और राशन कार्डधारकों को उनकी सुविधा के अनुसार एकल राशन कार्ड का उपयोग करने में मदद करती है।

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

जानकारी के लिए बता दे की एक राष्ट्र एक राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करें impds.nic.in पोर्टल पर, हिन्दुस्तान के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड ( Ration Card ) लॉन्च करने की एक नई घोषणा की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जो लोग आने शहर से कही बाहर रोजगार तलासने निकले लोगो के लिए है जो बाहर रोजगार कर रहे है, और काम के चलते अपने शहर आने हिस्से का राशन लेने नहीं आ पाते है। इन्ही समस्याओं को देखतें हुए भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

  1. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना ( One Nation One Ration Card ) 2021 बहुत जल्द सभी राज्यों में लागू होने जा रही है।
  2. ओएनओआरसी योजना शुरू में पूरे देश के 67 करोड़ लोगों को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।
  3. जो लोग पीडीएस प्रणाली से जुड़े हुए हैं, वे इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  4. वन नेशन वन राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना का लाभ लेने के लिए, आपके पास एएवाई कार्ड/बीपीएल/एपीएल होना चाहिए।
  5. सार्वजनिक वितरण के एकीकृत प्रबंधन की आधिकारिक वेबसाइट यानी impds.nic.in की मदद से आप विभिन्न आंकड़े प्राप्त कर सकते हैं। राशन कार्ड के प्रकार के अनुसार आवेदक वन नेशन
  6. वन राशन कार्ड कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.