apanabihar.com 1 18

दीपावली के अवसर पर इस बार दीपावली से पहले ही भारतीयों ने चीन का हालत ख़राब कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिवाली से पहले पड़ोसी देश चीन को बड़ा झटका लगा है और चीनी सामानों को त्याग करने से ड्रैगन को करीब 50 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के बयान के अनुसार चीनी समानों के बहिष्कार के उसके आह्वान से चीन को इस त्योहारी सीजन में 50 हजार करोड़ रुपए के व्यापार के घाटा का अनुमान है जबकि इसके चलते घरेलू स्तर पर खरीददार बढ़ने से भारत की अर्थव्यवस्था ठोस हो गई.

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

जानकारी के लिए बता दे की कैट ने आज यहां जारी अपने बयान में कहा कि वर्तमान दिवाली त्यौहारी सीजन के समक्ष पुरे देश भर के बाजारों में ग्राहकों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए व्यापारी वर्ग इस साल एक बड़े कारोबार की उम्मीद कर रहा है। दिवाली की बिक्री अवधि के दौरान उपभोक्ताओं द्वारा खर्च के माध्यम से अर्थव्यवस्था में लगभग 2 लाख करोड़ रुपए की पूंजी का प्रवाह हो सकता है.

एक और महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि पिछले साल से उपभोक्ता भी चीनी सामान खरीदने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं जिसके कारण भारतीय सामान के मांग बढ़ने की पूरी सम्भावना है। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.