Air India से टिकट अब से उधार में नहीं, सभी मंत्रालय और विभाग नगद ही खरीदें: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ( Cemtral Government ) के मंत्रालय या विभाग ( Ministries and Departments) उधार में एयर इंडिया ( Air India) से अब हवाई टिकट ( Air Ticket)  नहीं खरीद पायेंगे. एयर इंडिया ने सरकार के मंत्रालयों विभागों को उधार ( No Credit Facility) में हवाई टिकट देना बंद कर दिया है. वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को एयर इंडिया का बकाया चुकाने और एयरलाइन से नकद में टिकट खरीदने का निर्देश दिया है. सरकार ने हाल ही में अपनी एयर इंडिया में जिसमें हिस्सेदारी का विनिवेश किया है, उसने हवाई टिकट खरीद के कारण ऋण सुविधा देना बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ें  दालों के दाम घटाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें पूरी खबर

एयर इंडिया का बकाया भुगतान करने के आदेश 

विभाग की तरफ से जारी ऑर्डर में सभी मंत्रालयों और विभागों को तत्काल प्रभाव से एयर इंडिया का बकाया भुगतान करने को कहा गया है. साथ ही ये भी निर्देश दिए गए हैं कि एयर इंडिया हवाई टिकट उधार में :नहींं खरीदें जाएं. 

वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों से अपने अधीन आने वाले वाले विभागों  संस्थानों को भी ये निर्देश बताने को कहा है. ये निर्देश एलटीसी (LTC) समेत सभी तरह की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लागू हैं. ऐसी यात्राओं पर जिनका खर्च सरकार वहन करती है और संबंधित अधिकारी सिर्फ एयर इंडिया से यात्रा कर सकते हैं जिन्हें पहले एयर इंडिया उधार में हवाई टिकट जारी करता था.  

यह भी पढ़ें  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: महीने के 2 रुपये से भी कम खर्च पर पाएं इंश्योरेंस