apanabihar.com 5 3

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। अब बिना रिजर्वेशन(Reservation) के भी यात्रीगण ट्रेन (Train) में सफर कर सकते हैं। अब आपकों अगर अचानक यात्रा करना पड़ जाए तो इसमें घबराने की जरूर नहीं है। दरअसल रेलवे (Railway) अपने यात्रियों को नई सुविधा देने जा रहा है जिसमें यात्री बिना रिजर्वेशन(without reservation) के भी यात्रा कर सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले बिना रिजर्वेशन के यात्रा करने के लिए तत्काल टिकट(Tatkal Ticket) का होना अनिवार्य था। लेकिन अब रेलवे (Railway)ने यात्रियों को नई सुविधा दी है जिसके बाद अब यात्रीगण बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन में यात्रा कर सकते है। हालांकि इसके लिए रेलवे द्वारा कुछ नियम (rules) बनाए गए हैं। तो आइए जानते है क्या है नियम

प्लेटफॉर्म टिकट जरूरी

यात्रा के दौरान किसी कारण से आपका रिजर्वेशन नहीं हो पाया है तो अब सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket ) लेकर आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा करने का नियम रेलवे ने  बनाया गया है। अगर आप बिना टिकट के प्लेटफॉर्म टिकट(Platform Ticket) पर यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले चेकर के पास जाकर टिकट बनवाना होगा। टिकट लेने के बाद टीटीई (TTE) से संपर्क करना होगा। जिसके बाद टीटीई, आप जिस भी स्थान के लिए यात्रा कर रहे हैं उसका टिकट बनाएगा।

सीट होने पर ही मिल सकेंगा टिकट

जिस ट्रेन में आप सफर करना चाह रहे हैं अगर उस ट्रेन में सीट खाली है तभी आपको रिजर्व सीट का टिकट मिल सकेगा हालांकि अपकी यात्रा में किसी तरह की रोक नहीं लगाई जा सकती है। इसके बाद भी अगर आप अपनी रिजर्व सीट चाहते हैं तो 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज के साथ आप अपना टिकट बना सकते है और यात्रा कर सकते हैं।

अगले दो स्टेशनों तक सीट रहती है आपकी

आपका अगर रिजर्वेशन है लेकिन किसी कारण से अपकी ट्रेन छूट गई है। तो आपको बता दें कि अगले दो स्टेशनों तक वह सीट अपके ही नाम पर रिजर्व रहेगी। ऐसी स्थिति मे टीटीई भी आपकी सीट अगले दो स्टेशनों तक किसी को नहीं दे सकता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.