छठ दीवाली पर UP-बिहार के यात्रियों को बहुत बड़ी खुशखबरी रेलवे ने उठया ये बड़ा कदम

पुरे बिहार में नवरात्री के बाद अब छठ दीवाली को लेकर त्योहारों के मौसम में भारतीय रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में बढ़ रही भीड़ को संभालना और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना रलवे को एक बड़ी चुनौती है। दीवाली और छठ में सबसे ज्यादा भीड़ होती है जिसे ध्यान में रखकर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने तैयारी शुरू कर दी है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार सहित अन्य बड़े रेलवे स्टेशन परिसरों पर लगभग एक हजार अतिरिक्त आरपीएफ के जवान तैनात किए जाएंगे। स्टेशन परिसर को अलग-अलग सेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इससे दिल्ली से बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों के लाखों रेल यात्रियों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें  Railways ने रद्द की यूपी-बिहार समेत कई राज्यों से होकर गुजरने वाली 362 ट्रेनें, कई का रूट बदला, जानें अपनी ट्रेन का स्टेटस

ट्रेनों के कोच की तलाशी ठीक तरह से हो सके इसके लिए आरपीएफ ने नई व्यवस्था की है, इसके तहत एक जवान को दो कोच की जिम्मेदारी दी जाती है। इससे प्रत्येक कोच की सही तरह से तलाशी हो जाती है। पहले चरण में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लागू की यह व्यवस्था सफल रही है और अब इसे पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन सहित दिल्ली मंडल के अन्य बड़े स्टेशनों पर लागू करने की तैयारी है।

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली मंडल के आरपीएफ अधिकारी अंबाला, फिरोजपुर, मुरादाबाद, आगरा व इलाहाबाद मंडल के अधिकारियों के तालमेल बनाकर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें  Bihar Weather: उत्तर बिहार में कल तक बारिश और ठनके का अलर्ट