आज फिर लगा महंगाई का झटका: महंगे पेट्रोल-डीजल और भारी बारिश का असर, थाली से गायब हो गईं महंगी सब्जियां

तेल कंपनियों ने एक बार पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों में इजाफा किया है. वहीं सब्जियों, कुकिंग ऑयल और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों ने भी आम आदमी की कमर तोड़ दी है। रविवार को व्यापार के आंकड़ों से पता चला कि प्याज और टमाटर की कीमतें दिल्ली सहित शहरी क्षेत्रों में बढ़ रही हैं। इसका कारण ईंधन की कीमतों में वृद्धि और भारी बारिश के कारण फसलों को नुकसान पहुंचना है। उच्चर वैश्विक कीमतों के कारण खाद्य तेल की कीमतें महंगी बनी हुई हैं।

केंद्र सरकार ने 13 अक्टूबर को राज्यों को पत्र लिखा है। कहा कि मार्च 2022 तक आयात शुल्क में कटौती के बाद तेलों की कीमतों में कमी लाई जाए। कमजोर मौसम के दौरान कीमतों में संभावित उछाल से निपटने के लिए सरकार ने 200,000 टन प्याज का रिकॉर्ड भंडार बनाया है।

यह भी पढ़ें  बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! इन 5 जिलों में शानदार सड़के, जाने कितने दिनों में पूरा होगा निर्माण कार्य

पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 105.84 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं डीजल की कीमत अब 94.57 रुपये प्रति लीटर हो गई है. लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल और डीजल का असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ रहा है.