apanabihar 8 9 9

नए वित्तीय वर्ष के लिए बिहार में एनएच के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पुन: 2988 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। बिहार में वित्तीय वर्ष के लिए स्वीकृत वार्षिक योजना के तहत यह दूसरी किस्त है। इसके पूर्व भी बिहार को तीन हजार करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली थी। मिली जानकारी अनुसार बिहार में वार्षिक कार्य योजना के तहत संभवत: यह आखिरी किस्त है। नए वित्तीय वर्ष के लिए 11 हजार करोड़ रुपये की कार्ययोजना बिहार से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजी गई थी।

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

आरंभ में तीन हजार करोड़ रुपए की मिली थी स्‍वीकृति

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

बिहार को आरंभ में तीन हजार करोड़ रुपये की कार्ययोजना को स्वीकृति मिली थी। इस क्रम में यह आश्वासन मिला था कि जून में कुछ और स्वीकृति होगी। इसके बाद पुन: तीन हजार करोड़ रुपये के करीब स्वीकृति मिली। वैसे बिहार में पिछले वित्तीय वर्ष की स्वीकृति से यह लगभग एक हजार करोड़ रुपये अधिक है।

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

पड़ोसी राज्यों में यूपी के बाद बिहार का है दूसरा नंबर

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

एनएच की वार्षिक कार्ययोजना की राशि के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। महाराष्ट्र के लिए 23,027 करोड़ रुपये की वार्षिक कार्ययोजना स्वीकृत हुई है। वहीं बिहार की तुलना इसके पड़ोसी राज्यों से करें, तो यह दूसरे नंबर पर है। चर्चा थी कि झारखंड के लिए पांच हजार करोड़ रुपये की वार्षिक कार्ययोजना स्वीकृत हो सकती है, लेकिन वहां 3,460 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना को ही स्वीकृति मिली। वहीं बंगाल के लिए 1,601 करोड़ और उत्तर प्रदेश (यूपी) के लिए 12,489 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना को मंजूरी दी गई है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.