बिहार में आचरण प्रमाण-पत्र बनबाने का बदला नियम, नहीं लगाने होंगे थाने के चक्कर

बिहार वासियों को आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) बनवाने के लिए अब बिहार राज्य में जनता को पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बिहार के लोग अब आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं | और साथ ही इसकी एक डिजिटल कापी भी आवेदन कर्ता तक बिना उनके थाने मे गए उनके पते तक पहुँच जाएगी।

आवेदन करने से पूर्व करना होगा एप्प मोबाइल में डाउनलोड :

बिहार में अगर आप भी चरित्र प्रमाण-पत्र बनबाना चाहते है तो आपको आचरण जमा करने से पूर्व अपने एंड्रायड मोबाइल में प्ले स्टोर से फ्री में एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद पुरे बिहार में किसी भी थाने के पुलिस विभाग की कोई भी जानकारी ले सकते है।

यह भी पढ़ें  मिथिला और काेसी के बीच इस नए रेलखंड के शुरू होने से घटेगी दूरी, जाने कब से शुरू होगा ट्रेनों परिचालन

बिहार के किसी भी जिले के निवासी अपना कोई भी शिकायत या निवारण एप्प के माध्यम से कर सकते है। एप्प के माध्यम से आचरण अप्लाई करते ही एक कोड मिलेगा। जिसे आप संभाल कर रखेंगे। उसके बाद पुलिस के द्वारा आपके आवेदन में दिए गए पते पर जांच की जाएगी। इसकी जानकारी भी एप्प से ले सकते है। कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु पुलिस विभाग के द्वारा बिहार के सभी जिलों में एक पुलिस एप को लांच किया गया है। जिसमे शिकायत से लेकर आचरण और जिले के वरीय अधिकारियों के नम्बर तक उपलब्ध किया गया है। ताकि लोग भीड़ भाड़ से बचते हुए अपनी एक क्लिक से जानकारी पुलिस तक पहुंचा सके। जिससे लोग घर बैठे ही पुलिस से मदद ले सके।

यह भी पढ़ें  गया, बोधगया, नवादा व राजगीर में इसी साल पहुंचेगा गंगाजल, 4175 करोड़ रुपये से जलसंकट दूर करेगी नीतीश सरकार