T20 World Cup 2021: टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप आज से शुरू, जानिए किस ग्रुप में कौन और कब-कब मैच

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) की शुरुआत आज यानी रविवार 17 अक्टूबर से हो रही है. पांच साल के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में विश्व विजेता का फैसला करने का वक्त आ गया है. ओमान और यूएई (Oman and UAE) में रविवार से सातवें टी20 विश्व कप का आगाज हो रहा है. 17 अक्टूबर को ओमान क्रिकेट अकैडमी ग्राउंड में इस टूर्नामेंट के क्वॉलिफायर राउंड (Qualifier Round) का पहला मुकाबला खेला जाएगा. जबकि टूर्नामेंट के विजेता का फैसला 14 नवंबर को दुबई (Dubai) में खेले जाने वाले फाइनल (Final) मुकाबले में होगा. 

यह भी पढ़ें  IND vs SL: रवींद्र जडेजा की 2 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी, BCCI को बताई मन की बात

T20 World Cup 2021 की मेजबानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पास ही है. 2016 में हुआ पिछला विश्व कप भी भारत में ही हुआ था. भारत (Team India) 24 अक्टूबर को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ होने वाले महामुकाबले से इस टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगा. भारत और पाकिस्तान दोनों को ही इस वर्ल्ड कप के ग़्रुप 2 में रखा गया है. शाम साढ़े सात बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में ये मुकाबला खेला जाएगा. 

अब बात टूर्नामेंट की. टी20 विश्व कप का आगाज क्वालिफायर स्टेज से हो रहा है, जहां से टीमें सुपर-12 स्टेज में जाएंगी. सुपर-12 में पहले से ही 8 टीमें हैं, जो रैंकिंग के आधार पर क्वालिफाई कर चुकी थीं. इस बार क्वालिफायर में ओमान और पापुआ न्यू गिनी जैसी नई टीमें हैं, तो 2014 की चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी मजबूत टीमें भी इस फेर में फंस गई हैं. टूर्नामेंट का पहला मैच रविवार को ओमान और पापुआ न्यू गिनी (Oman vs PNG) के बीच खेला जाएगा, जबकि शाम को ही दूसरा मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड (Bangladesh vs Scotland) के बीच होगा. ये मुकाबले 22 अक्टूबर तक चलेंगे, जिसके बाद 23 अक्टूबर से सुपर-12 राउंड शुरू होगा और 14 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें  72 लाख रुपये में जानिए किसने खरीदा था धोनी का वो 2011 वर्ल्डकप जिताने बाला बल्ला !