apanabihar 8 9 8

सेब खाना आपको बीमारियां से दूर रखता है, इसलिए रोजाना इसे खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसे एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए.  यह सच है कि कई रोगों को ठीक करने के लिए सेब का उपयोग किया जाता है। यह तो सभी जानते हैं कि सेब स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद करने के साथ-साथ कई प्रकार के हेल्थ बेनेफिट्स भी प्रदान करता है।

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

कितनी होनी चाहिए मात्रा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप दिन भर में मीडियम साइज के दो सेब खा सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा न खाएं. इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. 

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

डाइजेशन पर असर

ज्यादा सेब खाने से आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है. जिसके ज्यादा मात्रा में पेट में जाने से पेट सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती हैं.

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

ब्लड शुगर बढ़ सकता है

सेब को ज्यादा मात्रा में खाने से ब्लड शुगर लेवल पर भी इसका असर पड़ता है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज के मरीजों को ये बहुत नुकसान पहुंचाता है.

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

वजन भी बढ़ जाएगा

अगर आप वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं और ज्यादा सेब खाते हैं, तो इससे वजन घटेगा नहीं, बढ़ जाएगा. सेब में कार्बोहाइड्रेड की भरपूर मात्रा होती है और ज्यादा मात्रा में इसे खाने से बॉडी फैट का बर्न नहीं कर पाती जिससे वजन बढ़ने लगता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.