apanabihar 8 3 16

कहते है की धैर्य उन महत्वपूर्ण गुणों में से एक है जो लंबी अवधि में शेयर बाजार के निवेशकों को शानदार रिटर्न देता है. बाजार के जानकारों का कहना है की एक क्वालिटी स्टॉक को यथासंभव लंबे समय तक अपने पास रखने की कोशिश करनी चाहिए. बाजार कई निवेश ऑप्शन्स से भरा हुआ है और इनमें से कई योजनाओं पर बताया जाने वाला रिटर्न बहुत ही आकर्षक भी होता है. हालांकि, इनमें से कुछ में जोखिम भी शामिल है. कई निवेशक कम रिटर्न वाली सुरक्षित निवेश योजनाओं को पसंद करते हैं, क्योंकि उनमें जोखिम कम होता है. अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश के विकल्पों की तलाश में हैं, तो डाकघर की यह योजना आपके काम आ सकती है

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं. भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली यह ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. ग्राम सुरक्षा योजना के तहत, बोनस के साथ बीमित राशि नामांकित व्यक्ति को 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या उसके कानूनी उत्तराधिकारी की मृत्यु की स्थिति में, जो भी पहले हो, दी जाती है.

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

ये है नियम और शर्तें – 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस बीमा योजना को ले सकता है. जबकि इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है.

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

ग्राहक को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी जाती है. पॉलिसी अवधि के दौरान चूक के मामले में, ग्राहक पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकता है.

सरेंडर कर सकते हैं पॉलिसी – ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में आपको इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया था.

मैच्योरिटी बेनेफिट – अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है. तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.