Business Ideas: नौकरी करते-करते थक चुके हैं तो शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

अगर आप अपनी जॉब से बोर हो गए हैं या नया बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक बेस्ट आइडिया देने जा रहे हैं, जिसमें थोड़े से निवेश से आप अच्छी खासी इनकम कर पाएंगे. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी नहीं लगानी होगी. हम बात कर रहे हैं मसाला मेकिंग यूनिट लगाने के बारे में. इस बिजनेस में लागत कम आती हैं और मुनाफा आपको ज्यादा मिलेगा.

आज कल पेपर कप बिजनेस (Paper cup demanding business) की काफी डिमांड है.
खास बात यह है कि पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना (Mudra scheme) के तहत हेल्प कर रही है. आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार की गई है, जिसमें बिजनेस शुरू करने में आने वाले खर्च से लेकर होने वाले मुनाफे (how to earn money) का पूरा कैलकुलेशन दिया गया है.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : अब सस्ता होगा गेहूं, सरकार ने एक्सपोर्ट पर तत्काल प्रभाव से लगाया बैन

यहां से खरीदें ये मशीन
कागज के कप बनाने की मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है. इस तरह की मशीनें तैयार करने काम इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती हैं.

जानिए कितना पड़ेगा खर्च
इस बिजनेस को करने के लिए आपको 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी. मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट व फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रि​फिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए खर्च – 10.70 लाख रुपये.

वर्कर्स को दी जाने वाली सैलरी
अगर आप अपने यहां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के वर्कर रखते हैं तो आपके लगभग 35000 रुपये महीने इस पर खर्च होंगे.

यह भी पढ़ें  बेटिकट यात्रा कर रही अकेली महिला को ट्रेन से नीचे नहीं उतार सकता टीटीई, क्‍या कहते हैं नियम

रॉ मटेरियल पर खर्च: 3.75 लाख रुपये
यूटिलिटीज पर खर्च: 6000 रुपये
अन्य खर्च: 20,500 रुपये

जानें कितना कमा सकते हैं मुनाफा
अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं और साल के 300 दिन काम करते हैं तो आप करीब 300 दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा आप प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं.