apanabihar 6

हमारे देश भारत में यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा परीक्षा मानी जाती है| क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो होती ही है साथ ही साथ परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी लिया जाता है| परीक्षार्थियों को IAS बनने के लिए इस परीक्षा मै जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत आवश्यक है और तार्किक सख्ती की तो बहुत ही ज्यादा| परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों का प्रेजेंस ऑफ माइंड का होना बहुत जरूरी है| तो चलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे सवाल आपको रख रहे हैं जिन्हें जिनके जवाब आप ही शायद ना जानते हो लेकिन आपके लिए भी यह जानना जरूरी है|

सवाल : आकाश से गिरने वाली बिजली कितने वॉट  (Watt) की होती है ?
जवाब: आकाश से गिरने वाली बिजली में लगभग 10 करोड़ वॉट के साथ 10 हजार एम्पीयर का करेंट होता है। एक आसमानी बिजली में इतना पावर होता है कि 3 महीने तक 100 वॉट का बल्ब जल सकता है।

सवाल : किस जानवर ने अपनी माँ को कभी नहीं देखा है ?
जवाब : बिच्छू, क्योंकि मादा बिच्छू बच्चे पैदा करने के तुरंत बाद ही मर जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि पैदा होते ही बच्चे उसी को खा जाते हैं। मादा बिच्छू बच्चों को खाने के लिए खुद को परोस देती है, सभी बिच्छू मां की पीठ पर बैठ उसे धीरे-धीरे खा जाते हैं।

सवाल : छिपकली कभी पिआनी पीते हुए क्यों नहीं दिखाई देती है ?
जवाब: छिपकली को उसके भोजन से ही पर्याप्त पानी मिल जाता है अलग से पानी की नहीं जरूरत नहीं पड़ती।

सवाल : मानव शरीर में सबसे छोटी हड्डी कहाँ होती है ?
जवाब: कान में

सवाल : इसे देखकर आपको क्या याद आता है ,अगला क्या होगा ?13524?
जवाब: आप सोच रहे होंगे इसका जवाब 6 होगा लेकिन नहीं ये कार के गियर से जुड़ा सवाल है। इसका जवाब होगा 1 3 5, 2 4 R, R मतलब रिवर्स।

सवाल : चम्मच का अविष्कार किसने किया था ?
जवाब : चम्मच का अविष्कार मिस्र प्रजाति में हुआ है वहां पर लकड़ी, स्लेट, पत्थर, हाथी दांत के अलावा भी कई प्रकार की धातुओं से चम्मच बनाया जाता था।

सवाल : पैर नहीं पर चलती रहती ,दोनों हांथों से अपना मुंह पोछती रहती है ?
जवाब: घड़ी, बिन पैरों चलती है और सबके घरों में पाई जाती है।

सावाल : मनुष्य के शरीर का वो ऐसा कौन सा अंग है जो हर दो महीनें में बदलता रहता है?
जवाब : दिमाग

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.