AddText 01 25 07.04.12

इस साल कोरोना के कारण राजपथ पर गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड पर भले ही कम संख्या में लोग मौजूद होंगे लेकिन परम्परा के अनुसार होने वाली परेड में कोई भी कमी नहीं होगी।

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

बल्कि उस साल तो नया इतिहास भी दर्ज होने वाला है। दरअसल, बिहार के दरभंगा की बेटी भावना कंठ गणतंत्र दिवस की परेड में देश के सबसे तेज लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरेंगी।

Also read: बिहार के इन स्टेशनों से चलेगी सूरत और रतलाम के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

जी हां वही राफेल जिसकी गर्जना पर करोड़ों हिन्दुस्तानियों का सीना चौड़ा हो जाता है।

20210125 190138

ऐसा पहली बार होगा कि गणतंत्र दिवस परेड में महिला फाइटर पायलट शामिल की जा रही हैं। ये उपलब्धि भावना के नाम दर्ज होने वाली है।

जैसे ही यह खबर दरभंगा पहुंची तो भावना की दादी की आंखों से आंसू छलक आए। उन्होंने कहा कि भावना खूब आगे बढ़े।

देश के साथ-साथ मिथिला का नाम भी रोशन करे। दरभंगा में भावना के मुहल्ले में खुशी की लहर है साथ ही सभी घरों में मिठाईयां बांटी जा रही हैं।

ऐसी चुनी गई थी भारतीय वायुसेना में

दिसंबर 1992 के दौरान भावना का जन्म बिहार के दरभंगा जिले में हुआ था। उनके पिता तेज नारायण कंठ बेगूसराय स्थित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में काम करते थे। भावना की स्कूलिंग भी बेगूसराय में हुई।

वहीं, बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीई करने के बाद भावना भारतीय वायुसेना में चुन ली गईं थीं।

20210125 190121

इस तरह 2019 में भावना देश की पहली महिला फाइटर पायल बन गई। बता दें कि साल 2015 के दौरान भारत सरकार ने वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में महिला पायलट की भर्ती का फैसला किया था।

जुलाई 2016 में तीन महिलाओं ने फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर वायुसेना जॉइन की। यह महिला फाइटर पायलट का पहला बैच था, जिसमें भावना कंठ के साथ अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह भी शामिल थीं।

22 मई, 2019 के दिन भावना ने फाइटर जेट्स उड़ाने का ऑपरेशनल सिलेबस पूरा किया था।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.