apanabihar 1 9

हमारे यहा आज कल पेट्रोल के दाम आसमान छु रहे है आल्टरनेटिव फ्यूल के मौके बाजार में आ रहे हैं। बता दे की स्कूटर के लिए सीएनजी किट को बाजार में उतार दिया गया है। भारत में पेट्रोल करीब 90 रुपये प्रति लीटर है, वहीं सीएनजी करीब 47 रुपये लेकर 49 रुपये प्रति किलो तक के रेट पर मिल रही है। बताते चले की इस सीएनजी किट के बाद स्कूटर ऐवरेज भी 80 किलोमीटर तक की देने लगता है। ऐसे में अगर आप भी अपने स्कूटर को सीएनजी से चलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

लोवान्टो ने उतारी है यह सीएनजी किट लेकिन अभी भारत में कोई भी कंपनी अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। आपको बता दे की एक कंपनी है लोवाटो, जिसने स्कूटर के लिए सीएनजी किट बाजार में उतारा है। जिसकी शुरुआत होंडा के एक्टिवा से की गई है। अगर आपके पास भी होंडा की एक्टिवा है तो आप इस सीएनजी किट को लगवा सकते हैं।

आइये जानते हैं कितना आएगा खर्च लोवाटो की यह सीएनजी किट एक्टिवा में 15000 रुपये खर्च कर लगवाई जा सकती है। जानकारों का कहना है की अगर आप रोज ठीक ठाक स्कूटर चलाते हैं तो यह कीमत 1 साल में ही वसूल हो जाएगी।

जानकरी के लिए बता दे की सीएनजी किट के बाद भी एक्टिवा पेट्रोल से चलेगी होंडा की एक्टिवा में अगर सीएनजी किट लगवाई जाती है, तो ऐसा नहीं है कि वह पेट्रोल से नहीं चलेगी। सीएनजी किट लगवाने के बाद भी एक्टिवा पेट्रोल से भी चलेगी। सीएनजी किट लगाते वक्त इसमें एक स्विच लगा दिया जाता है, जिससे यह आपकी मर्जी के हिसाब से पेट्रोल या सीएनजी से चलेगी।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.