apanabihar 14

बिहार (bihar) के सभी पहली से आठवीं क्लास तक के 1.29 करोड़ बच्चों को किताब खरीदने के लिए शिक्षा विभाग ने 402 करोड़ रुपये भेजने की तैयारी पूरी कर ली है। DBT के जरीये बिहार सरकार बच्चों के अकाउंट में यह राशि डायरेक्ट भेजी दी जायगी। अगले दो से तीन दिनों में शिक्षा विभाग द्वारा यह राशि भेजी जाएगी। आपको बता दे की पहली से चौथी क्लास तक के छात्र-छात्राओं को 250 रुपये और पांचवीं से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को 400 रुपये बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम उपलब्ध होंगे।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

इसका मतलब है कि 72 हजार प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई शुरू कर दी गयी है। फिलहाल बच्चे पिछली क्लास की किताबे पढ़ रहे हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई सुचारू रुप से हो सके इसे लेकर 1 करोड़ 29 लाख 6682 बच्चों को किताब खरीदने के पैसे भेजने की अनुमति दी गई है।

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से 402 करोड़ 71 लाख 15 हजार रुपये उपलब्ध कराए गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि क्लास 1 से 4 तक बच्चों की कुल संख्या 75 लाख 80 हजार 384 है। जिनके अकाउंट में 250-250 रुपये भेजे जाएंगे। वही पांचवी क्लास से आठवीं तक के बच्चों की संख्या 53 लाख 36 हजार 298 है जिनके अकाउंट में 400-400 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। 

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

Also read: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, जाने अपने जिले का हाल

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.