apanabihar 6 3

अगर आप भी रेल में सफर करने का प्लान बना रहे हैं और टिकट बुक करना चाह रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि टिकटों को लेकर इंडियन रेलवे ने कुछ बदलाव किए हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आपको बता दे की इंडियन रेलवे ने नए कोच ‘विस्‍टाडोम’ की शुरुआत की है और इस वजह से उसने कोच कोड और सीटों की बुकिंग कोड में कुछ परिवर्तन किए हैं। अब इस कोड के जरिए पैसेंजर्स टिकटों की बुकिंग करते समय आप अपनी पसंदीदा सीट चुनते सकते हैं. 

Also read: बिहार, जसीडीह के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

क्या होते हैं ‘विस्‍टाडोम’ कोच? इस कोच में यात्री ट्रेन के अंदर बैठे ही बाहर के नजारे देख सकते हैं। इस कोच की रूफ यानी कि छत शीशे की होती है। अभी तक ऐसे कोच वाली ट्रेनें मुंबई- गोवा रूट पर चलती थी लेकिन अब इंडियन रेलवे इसे अन्य रूट पर चलाने की कोशिश में है क्योंकि ऐसा करने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए आपको टिकट बुक करते वक्त कोड का नोटिफिकेशन आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। वैसे आपको बता दें कि विस्‍टडोम एसी कोच का कोड EV है।

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

टिकट बुक करते समय इस कोड का रखें ध्यान: रेलवे कई अतिरिक्त कोच की शुरुआत करने जा रहा है, इसमें AC-3 टायर की इकोनॉमी क्‍लास भी शामिल है। इसमें 83 बर्थ होंगी। इस कोच का कोड M ऱखा गया है। इस पूरे चेंज के बारे में जानकारी आपकोआईआरसीटीसी से मिल जाएगी।

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

जानिए कैसे करें टिकट बुक आप टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करें या फिर मोबाइल ऐप पर लॉग इन करें। आईआरसीटीसी अकाउंट के माई प्रोफोइल सेक्शन लिस्ट पर क्लिक करें, इससे आपको सारी स्पेशल ट्रेन के बारे में लिस्ट मिल जाएगी। तत्काल की टिकट बुक करने के लिए इंटरनेट बैकिंग का इस्तेमाल करें, जहां ये तरीका सुरक्षित है, वहीं तेजी से भी काम कर सकता है। वैसे आप तत्काल टिकट बुक करने के लिए पेटीएम वॉलेट या यूपीआई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी स्पेशल ट्रेनों में तत्काल कोटा ज्यादा है, ऐसे में किसी को भी टिकट बुक करने में देरी नहीं होगी।

Also read: मुजफ्फरपुर से आनंद विहार के लिए चलेगी दो जोड़ी ट्रेन, जाने रुट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.