apanabihar 3 50

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. राशन कार्ड के नए नियम के तहत अब आप बिना घर बैठे राशन ले सकते हैं. सरकार ने यह घोषणा की है कि मुफ्त राशन की सुविधा लेने वाले लाभार्थी अगर दुकान पर जाकर राशन (Ration New Rules) नहीं ले पाते हैं, तो उन्हें अब घर बैठे ही राशन मिलेगा. 

Also read: पटना, किशनगंज, कटिहार, खगड़िया, बेगूसराय जैसे शहरों से चलेगी वंदे भारत, बिहार को मिलेगी एक और वंदे भारत

सरकार ने बनाए राशन के लिए नए नियम 

आपको बता दे की दिल्ली सरकार ने राशन के नियमों को बदल दिया है. इसके तहत अब अगर मुफ्त राशन के लाभार्थी किसी कारणवश राशन लेने नहीं जा पा रहे हैं, तो उन्हें अपनी जगह किसी और को राशन की दुकान पर भेजकर राशन प्राप्त कर सकते हैं. सरकार ने कहा है कि जो लोग चिकित्सा कारणों से या किसी अन्य समस्या के कारण राशन लेने नहीं जा पा रहे हैं, वे अपनी जगह किसी अन्य व्यक्ति को राशन के लिए भेज सकते हैं.

Also read: बिहार से चलने वाली इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, लगे अतिरिक्‍त कोच

कोई भी ले सकता है राशन 

आपको बता दे की राशन लेने के लिए कार्डधारक को बॉयोमेट्रिक पर फिंगरप्रिंट देना होता है, ऐसे में आपकी जगह आपके नाम पर कोई और राशन नहीं ले सकता है. लेकिन सरकार की तरफ से जारी किए गए इस नए नियम के अनुसार, अब अगर आप चाहें तो आपकी जगह कोई भी जाकर राशन ले सकता है. यानी अब आप कार्ड के किसी सदस्य को भेजकर भी राशन प्राप्त कर सकते हैं.

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

इस नए नियम में कई शर्तें भी हैं. दरअसल, इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा जिनकी उम्र 65 साल से ज्यादा है. इसके अलावा 16 साल से कम उम्र के उपभोक्ता भी इसका फायदा उठा सकते हैं. यानी जिनके पास  फिंगरप्रिंट नहीं है. इसके अलावा विकलांग सदस्यों को भी इसका लाभ मिल सकेगा.

Also read: रेलवे ने दिया बिहारवासियों को तोहफा, चलेगी बिहार से दिल्ली के लिए ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.