apanabihar 4 52

एक तरफ देश में हर व्यक्ति सरकारी नौकरी खोज रहा है तो वहीं दूसरी तरफ जहां सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) उपलब्ध है वहां कैंडिडेट खोजे नहीं मिल रहे हैं. यह हाल है बिहार (Bihar) का जहां 90762 शिक्षकों (teacher’s) की बहाली के लिए दो चरणों की काउंसिलिंग के बाद भी 47907 पद खाली रह गए. दो चरणों की काउंसिलिंग के बाद सिर्फ 38014 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है. यह जानकारी बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी है.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

जानकारी के लिए बता दे की अपर मुख्य सचिव ने बताया कि कक्षा 1 से 5 के लिए सामान्य विषय में 47742 पदों में 23528 पद खाली रह गए हैं जबकि 24214 अभ्यर्थी मिले हैं. वहीं कक्षा 6 से 8 तक में 23206 रिक्त पदों में 11728 अभ्यर्थी मिले जबकि 11478 पद खाली रह गए हैं. खास बात यह है कि खाली पदों को लेकर विभाग के द्वारा आज समीक्षा बैठक की गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही तीसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए तारीख निर्धारित की जा सकती है. जिसके बाद इन खाली पदों को भरा जाएगा. सीट खाली रहने की पीछे माना जा रहा है कि अभ्यर्थियों ने कई जगह से आवेदन किया था.

Also read: बिहार के इन जिलों में बारिश-वज्रपात का अलर्ट, जाने 15 मई तक का मौसम

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का बयान
इस बारे में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का कहना है कि जहां सीट रिक्त रह गए हैं, वहां योग्य अभ्यर्थियों को एक और मौका दिया जाएगा. हमारा लक्ष्य है कि सभी रिक्त सीटों पर योग्य अभ्यर्थी मिल जाएं. शिक्षक बहाली हमारी प्राथमिकता है. जहां सीट रिक्त हैं और संबंधित कोटि के योग्य अभ्यर्थी भी है, उन्हें काउंसिलिंग का एक मौका दिया जाएगा.

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

Also read: बिहार के इन जिलों में 13 मई तक आंधी-बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.