apanabihar 12 14

अगर आप ट्रेन टिकट बुक (Rail Ticket Book) करवा कर इस टेंशन में रहते हैं की आपके कैंसिल करने पर आपका पैसा वापस आएगा या नहीं तो ये खबर आपके लिए है। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक खास सर्विस शुरू की है। इसके मुताबिक, अब रेलयात्रियों को ट्रेन टिकट रद्द (Train Ticket Cancel) कराने के बाद रिफंड के लिए दो-तीन दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर कोई यात्री IRCTC की वेबसाइट पर ट्रेन टिकट कैंसिल कराता है तो रिफंड तत्‍काल उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा। बता दें कि IRCTC के ऐप और वेबसाइट दोनों के जरिये खरीदे गए टिकट को कैंसिल कराने पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। IRCTC के इस ऐप का नाम आईपे है। IRCTC-ipay पेमेंट गेटवे से टिकट खरीदने के बाद रद्द कराने पर आपको रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना होगा। जानिए कैसे आप इस ऐप से टिकट बुक कराने का तरीका:

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी 90 हजार के पार, जाने आपके शहर में क्या है रेट

IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका 
>> iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें।
>> अब आप अपने यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें। 
>> इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें। 
>> टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा।
>> इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें।
>> अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें। 
>> इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा। इसके बाद भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे।

Also read: बिहार, जसीडीह के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

मिलेगा इंस्टैंट रिफंड 
बता दें कि पहले टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था। लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा।

Also read: Gold Price Today: सोने के भाव में गिरावट, जाने आपके शहर में क्या है रेट

Also read: राजस्थान से पटना के बीच चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.