apanabihar 4 38

16 अगस्त, 2021 से पहले भारत में जब भी ला‌र्ड्स का जिक्र होता था तो सबके जेहन में सिर्फ दो ही छवि नजर आती थीं, याद दिलाऊं क्या? जी आप सही समझे, मैं पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव और सौरव गांगुली की बात कर रहा हूं। ला‌र्ड्स की बालकनी में 1983 विश्व कप ट्राफी के साथ मुस्कुराता हुआ कपिल का चेहरा और 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी जीतने के बाद सौरव गांगुली का टीशर्ट लहराना।

किसी भी भारतीय को गर्व से भर देने के लिए काफी था। जानकारी के लिए बता दे की सोमवार को इसमें एक छवि और जुड़ गई, भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की। जोस बटलर (Jos Buttler) का विकेट गिरने के बाद वह बालकनी की तरफ दौड़े और दर्शकों को यह इशारा किया कि यहां पर भारतीय टीम अब दूसरा टेस्ट लगभग जीत चुकी है। भारत ने 151 रन की जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है।

आपको बता दे की क्रिकेट के घर में हुए इस मैच में मैन आफ द मैच भले ही बल्लेबाज केएल राहुल (kl rahul) बने हों, लेकिन जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मुहम्मद शमी (Mohammed Shami) और मुहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसने अंग्रेजों को लंदन में ही गुजरात, उत्तर प्रदेश और हैदराबाद के चक्कर लगवा दिए होंगे। जब बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भारत की दूसरी पारी में सामने की तरफ शानदार शाट मारा और जेम्स एंडरसन उसको रोकने के लिए मैदान में गिरते हुए नजर आए तो ऐसा लग रहा था कि ब्रिटिश साम्राज्य भारत के सामने झुक गया है। बुमराह और शमी ने मैच के आखिरी दिन बल्लेबाजी में जिस तरह का पराक्रम दिखाया उसने 16 अगस्त को भी हमें स्वतंत्रता दिवस का एहसास दिलाया।

हर जगह चित हुए अंग्रेज

ला‌र्ड्स टेस्ट में जब पांचवें दिन की शुरुआत हुई तो इंग्लैंड की योजना स्पष्ट नजर आ रही थी। रिषभ पंत को आउट करो और भारत की बढ़त को 200 रन से कम पर रोको। जिससे इंग्लैंड को जीत के लिए कम से कम रनों का लक्ष्य हासिल करना पड़े। हालांकि मैच में इसके विपरीत बाकी सब कुछ हुआ। शमी और बुमराह (Jasprit Bumrah) को क्रीज पर देखने के बाद सभी को लगा कि भारत 200 की बढ़त बना ले यही बहुत होगा मगर कप्तान कोहली को बालकनी से दूसरी पारी के लिए तैयार होने के लिए अंदर जाते हुए नहीं देखा गया। उन्हें मानो ऐसा लग रहा था कि उनके यह दोनों गेंदबाज बल्लेबाजी में कुछ कमाल दिखाने वाले हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.