apanabihar 5 26

इस बार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) में किसी भी भाई की कलाई राखी (rakhi) के बिना खाली न रहे, इसके लिए डाक विभाग (India Post) ने कमर कस ली है। आपको बता दे की भारतीय डाक विभाग (India Post) ने हर स्तर पर मजबूत तैयारी की है। रांची के डोरंडा पोस्ट आफिस के सीनियर पोस्टमास्टर संजय कुमार बताते हैं कि रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर राखी (rakhi) के समय पर पहुंचाने की तैयारी विभाग ने सावन शुरू होने के साथ शुरू कर दी थी। इसके लिए राखी (rakhi) के स्पीड पोस्ट या रजिस्टर पोस्ट को 72 घंटों में गंतव्य तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही डाककर्मी इस बार मुहर्रम और रविवार की छुट्टी के दिन भी काम पर रहेंगे।

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

राखी (rakhi) सही समय पर पहुंचे, इसके लिए विभाग में बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की स्पीडी व्यवस्था की गई है। संजय कुमार ने बताया कि पहले डाक के शार्टिंग के वक्त एक बैग भर जाने पर दूसरे बैग में चिट्ठी भरी जाती थी। मगर राखी के त्योहार को देखते हुए हमने व्यवस्था में परिवर्तन किया है। बुकिंग के बाद शार्टिंग के वक्त ही राखी के पैकेट को अलग कर लिया जाता है। इसे फ्लाइट से डिलीवरी के पते के नजदीकी एयरपोर्ट भेजा जा रहा है। इससे राखी को सही समय पर पहुंचाने में बड़ी मदद मिल रही है।

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.